Aadhar Card Update Last Date : आधार कार्ड अपडेट डेट को जून तक बढ़ाया गया, अब फ्री में घर बैठे करा सकते है आधार कार्ड अपडेट

Aadhar Card Update Last Date : आधार कार्ड अपडेट डेट को जून तक बढ़ाया गया, अब फ्री में घर बैठे करा सकते है आधार कार्ड अपडेट, आज के समय में आधार कार्ड एक आम आदमी की पहचान पत्र होता है। आधार कार्ड के बिना कोई काम संभव नहीं हो पता है। परीक्षा से लेकर नौकरी तक सभी जगह आधार कार्ड का उपयोग होता है। आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो सरकार ने आपको एक बहुत बड़ी राहत दी है। दरअसल सरकार ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की तारीख को 14 मार्च से 14 जून 2024 तक बढ़ा दी है। जी हां ,अब आप 14 जून 2024 तक अपने आधार कार्ड को फ्री में घर बैठे अपडेट करवा सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे करें आधार कार्ड को अपडेट।

आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तारीख

Aadhar Card Update Last Date : आधार कार्ड अपडेट डेट को जून तक बढ़ाया गया, अब फ्री में घर बैठे करा सकते है आधार कार्ड अपडेट

यह भी पढ़े Bank Holidays In April 2024 : जल्द ही निपटा लीजिये सारे जरुरी काम, अप्रैल के महीने में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद ,यहां देखें लिस्ट

myAadhaar पोर्टल पर आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 जून 2024 है। जी हां ,14 जून 2024 के बाद यदि आप आधार कार्ड को अपडेट करवाते हैं तो इसके लिए आपको शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। दरअसल पहले UIDAI के द्वारा आधार कार्ड दस्तावेजों को अपडेट करवाने की सुविधा को 14 मार्च 2024 तक ही मुफ्त ऑनलाइन कर दिया था। पर उसके बाद निवासियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण इसे 14 जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है। इसलिए इस मुफ्त सुविधा का लाभ आप 14 जून 2024 तक myAadhaar पोर्टल पर जाकर अपडेट करवा कर उठा सकते हैं।

कितना है आधार कार्ड अपडेट शुल्क

यदि आप 14 जून 2024 तक myAadhaar पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लेते हैं तो उसके लिए आपको कोई शुल्क देना नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आप इस भौतिक आधार केंद्र पर ऑफलाइन जाकर वहां से आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो वहां पर यह सुविधा फ्री में नहीं होगी और उसके लिए आपको ₹50 का शुल्क देना होगा और यदि आप 14 जून 2024 के बाद अपने आधार कार्ड को myAadhaar पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट करते हैं तो उसके लिए आपको ₹25 का शुल्क देना होगा।

ऐसे करें आधार कार्ड को फ्री में अपडेट

  • MyAadhaar पोर्टल पर जाएं।
  • ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें। ओटीपी दर्ज करें और ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।
  • ‘डॉक्यूमेंट अपडेट’ बटन पर क्लिक करें।
  • दिशानिर्देश पढ़ने के बाद ‘अगला’ बटन पर क्लिक करें।
  • ‘अपना जनसांख्यिकी विवरण सत्यापित करें’ पृष्ठ पर, ‘मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं’ बॉक्स पर क्लिक करें और ‘अगला’ पर क्लिक करें।
  • ‘पहचान का प्रमाण’ और ‘पते का प्रमाण’ दस्तावेज़ अपलोड करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • आपको अपने ईमेल में एक ‘सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन)’ प्राप्त होगा। आप एसआरएन से अपने दस्तावेज़ अपडेट स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  • आपके आधार कार्ड का विवरण सात कार्य दिवसों के अंदर अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढ़े Colourful Notes Update : होली खेल कर रंग-बिरंगे हो गए है जेब में रखे नोट,तो घबराए नहीं , RBI ने लागू किया ये नियम

Leave a Comment