आँखों की रोशनी बरकार रखने के लिए आज से करें ये व्यायाम, बढ़ती रहेगी रोशनी नहीं लगेगा चश्मा, जानिए कौनसे है ये व्यायाम

आँख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। इस लिए इसका ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जैसे की आजकल सारे काम तो फोन और लैपटॉप से किये जाते है जिसका असर आँखों पर पड़ता है। आइये जानते ऐसे योगासन के बारे में जिससे आँखों की रोशनी को बढ़ाया और चश्मे के नंबर को घटाया जा सकता है।

भस्त्रिका आसन

आँखों की रोशनी बरकार रखने के लिए आज से करें ये व्यायाम, बढ़ती रहेगी रोशनी नहीं लगेगा चश्मा

यह भी पढ़े Benefits Of Pomegranate Peel: अगर आप भी फेंक देते है अनार के छिलके तो जान लीजिये इसके ये फायदे, शरीर के लिए है भगवान का वरदान, जानिए इसके अद्भुद फायदे

यह आसन भी आँखों के लिए फायदेमंद आसन है। भस्त्रिका आसन करने के लिए सुखासन में बैठ जाइये और साथ ही इतनी तेजी से सांस लीजिये कि आवाज सुनाई दे, फिर इसी तरह से थोड़ी देर तक करना है। इसे कुछ दिन करने से आपको लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

आँखों को ऊपर से नीचे घुमाना

इसमें आँखों की मूवमेंट करनी है। बता दे कि इसमें आँखों को लगातार ऊपर से नीचे घुमाने से आंखों की रोशनी में सुधार की संभावना बढ़ जाती है। इसे हर दिन एक निश्चित समय पर किया जा सकता है। ये बेहद आसान भी है।

चक्रासन

आँखों की रोशनी बरकार रखने के लिए आज से करें ये व्यायाम, बढ़ती रहेगी रोशनी नहीं लगेगा चश्मा

इस आसन को करने के लिए आपको सीधे खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर उठाके धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकाना है। इसके बाद हाथों को जमीन तक ले जाना है इसमें आपका पूरा शरीर उल्टा हो जाएगा। ये आसन आँखों की रोशनी को मजबूत करता है।

त्राटक योग

आँखों की रोशनी बरकार रखने के लिए आज से करें ये व्यायाम, बढ़ती रहेगी रोशनी नहीं लगेगा चश्मा

त्राटक योग करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है, और आँखे साफ़ होती है। यह एक तरह का मेडिटेशन है। आइये जानते है इस योग को कैसे करते है। बता दे कि इस योग में आपको एक दिया जलाके उसको सामने रखकर एकटक देखना है। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आँखों की रोशनी बढ़ जाएगी। अगर आपको धुंधला दिखाई देता है तो आप इस आसन को कुछ दिन करके देख सकते है।

यह भी पढ़े यह फल करता है हजारों बिमारियों को दूर, एक बार खेती कर होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए कौनसा है ये फल

Leave a Comment