बाजार में बिक रहे है नकली आम सेवन कर आ सकते है भयंकर बीमारी की चपेट में, जानिए कैसे करें पहचान

आम को कई लोग केमिकल से पका कर उसे स्वादिस्ट बनाने की कोशिश करते हैं जिसकी वजह से आम का न तो स्वाद बच पता है न ही उसकी सूरत लेकिन आप केमिकल से पके आम की पहचान कर इससे होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

पहचान कैसे करें

प्राकृतिक रूप से पके आम में चमक थोड़ी कम होती है। आर्टिफिशियली रूप से पके आमों का एक समान रंग होता है और प्राकृतिक रूप से पके आमों की तुलना में अधिक पीला या नारंगी दिखाई दे सकता है। प्राकृतिक रूप से पके आम में मीठी सी महक होती है जिससे आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं। और शरीर को होने वाली बीमारी से बचा सकते हैं।

दागों से कर सकते है आम की पहचान

इन आमों की पहचान कर केमिकल के हानिकारक प्रभाव को कम कर सकते हैं केमिकल्स के प्रयोग से आर्टिफिशियली रूप से पके आमों के बाहरी हिस्से पर खरोंच, दाग या धब्बे हो सकते हैं। जबकि प्राकृतिक आम में इस प्रकार के दाग या धब्बे होने की संभावना कम होती है। जिससे इसकी पहचान की जा सकती है। जिन आमो पर दाग होते हैं वो दिखने में भले ही सुन्दर ना हो लेकिन स्वाथ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं।

बाजार में बिक रहे है नकली आम सेवन कर आ सकते है भयंकर बीमारी की चपेट में

यह भी पढ़े बढ़ती उम्र में करें इन फलों का सेवन नहीं दिखेगा बुढ़ापा, हमेशा के लिए रहेंगे खूबसूरत और जवान, जानिए कौनसे है ये फल

टेस्ट कर करें पहचान

जो आम खाने में मीठे होते है वो प्राकृतिक रूप से पके हुए होते हैं लेकिन जो आम का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है वो आम इंजेक्शन या केमिकल से पका हुआ हो सकता है इससे बचने के लिए आपको इसे खाना जरूर चाहिए जिससे आप इसका पता लगा सकें।

यह भी पढ़े यह फल बिकता है 100 रुपए का एक खेती कर पैसों से भर जायेगा आपका घर, गिनते-गिनते निकल जायेगी सारी जिंदगी, जानिए कौनसा है ये फल

Leave a Comment