Cow farming: इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी, दिन दो गुनी रात चौगुनी कमाई, कर सकते है घर बैठे पालन, जानिए कौनसी है नस्ल

Cow farming: आज हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे है एक ऐसी गाय के बारे में जिसके पालन आप घर बैठे कर सकते है. तो आईये जानते है कैसे करे इस गाय का पालन।

कौनसी है ये गाय और कैसे करें इसका पालन

आज हम आपको बता जा रहे है एक ऐसी गाय के बारे में जिसके पालन से आपकी दिन दो गुनी रात चौगुनी तरक्की होगी।आपको बता दे इस नस्ल की गाय की नस्ल का नाम साहिवाल है आप साहिवाल नस्ल की गाय का पालन आप बेहद आराम से कर सकते है आपको बता दे साहिवाल नस्ल की गाय का पालन आप आम गाय के पालन की तरह कर सकते है।

Cow farming

यह भी पढ़े Goat Farming: इस नस्ल की बकरी का पालन कर होगी थैला भर कमाई, बाजार में होती है काफी डिमांड, जानिए कौनसी नस्ल की है बकरी

साहिवाल नस्ल की विशेषताएँ और पहचान

यह गाय लाल और गहरे भूरा रंग की होती है कभी-कभी इसके शरीर पर सफेद चमकदार धब्बे भी होते हैं। ढीली चमड़ी होने के कारण इसे लोग लोला भी कहते हैं। नर साहिवाल के पीठ पर बड़ा कूबड़ होता है व इसकी ऊंचाई 136 सेमी और मादा की ऊंचाई 120 सेमी के आसपास होती है साथ ही नर गाय का वजन 450 से 500 किलो और मादा गाय का वजन 300-400 किलो तक होता है।

कितना होगा मुनाफा

जैसा की हम आपको बता दे की साहिवाल गाय का पालन कर आप बंपर मुनाफा कमा सकते है और साहिवाल नस्ल की गाय का दूध 150 से 200 रूपए लीटर बिकता है जिसकी बाजार में भरी डिमांड होती है और बाजार में साहिवाल नस्ल की गायों की भी डिमांड रहती है. ये गाय 2 से 3 लाख तक बिकती है। आपको महीने में कम से कम 40 से 50 लाख का मुनाफा होने वाला है।

यह भी पढ़े इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी झोला भरकर कमाई, की गिनते-गिनते जायेंगे थक, जनिए कौनसी है नस्ल

Leave a Comment