Goat Farming: इस नस्ल की बकरी का पालन कर होगी थैला भर कमाई, बाजार में होती है काफी डिमांड, जानिए कौनसी नस्ल की है बकरी

Goat Farming: यह नस्ल की बकरी का पालन कर आपकी भी होगी बोरी भर कमाई और बाजार में होती है इसकी काफी डिमांड होती है. तो जान लीजिये इस नस्ल के बारे में।

कौनसी सी नस्ल की है बकरी

जैसा की हम आपको बता दे की ये नस्ल की का पालन कर आप आपकी कमाई ही कमाई होने वाली है। तो हम आपको बता दे की इस नस्ल की बकरी का नाम बरबरी नस्ल है इस नस्ल का पालन ज्यादातर उत्तर प्रदेश में किया जाता है और आप इस नस्ल की बकरी का पालन बेहद ही आसानी से कर सकते है बिलकुल आम बकरियों की तरह और आपको ज्यादा लागत लगाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

Goat Farming

यह भी पढ़े इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी झोला भरकर कमाई, की गिनते-गिनते जायेंगे थक, जनिए कौनसी है नस्ल

बरबरी नस्ल नस्ल की बकरियों की पहचान और विशेषताएँ

बरबरी नस्ल की बकरियां सींग छोटे और हल्के घुमावदार होते हैं. बरबरी बकरी के शरीर पर भूरे या सफेद रंग के धब्बे होते हैं. साथ ही बरबरी बकरे के सींग काफी बड़े,नुकीले और दिखने में सुंदर होते हैं. इस नस्ल का बकरा 40-45 किलो तक का हो जाता है और बकरी 30-35 किलो तक होती है अब आइये जानते है इनके विशेषताओं के बारे में बरबरी बकरी एक नस्ल की बकरी है जो मानवीय हस्तक्षेप द्वारा पैदा की गई है। इसकी विशेषता यह है कि इसका शरीर संबंधित जीवों से अलग होता है और इसकी बढ़ती हुई मांस परिप्रेक्ष्य में उपयोग होती है। यह नस्ल प्रायः ताजी मांस के लिए पाली जाती है और उसके मांस की गुणवत्ता बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है।

कितना होगा मुनाफा

बरबरी नस्ल की बकरी का पालन कर आपका अच्छा-खास मुनाफा होने वाला है बरबरी नस्ल की बकरी की डिमांड मार्किट में बेहद रहती है। खासतौर पर दूध-मीट के चलते इन्हें पाला जाता है। साथ ही भारत के साथ अरब देशों में इनके मीट की बहुत डिमांड रहती है इससे आपका कम से कम 1 से 2 लाख तक का मुनाफा होने वाला है।

यह भी पढ़े Duck farming: गाय-भैंस का नहीं बल्कि इस पक्षी का करें पालन, कम लगत और होगा ज्यादा मुनाफा, जानिए इस पक्षी के बारे में

Leave a Comment