इस किस्म टमाटर की खेती कर बड़े से बड़ा किसान भी जाएंगे लूट, कमाई होगी इतनी की बैंक खाते में भी नहीं बेचेगी जगह, जानिए कौनसी है किस्म

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी खेती के बारे में जिसे कर बड़े से बड़ा किसान भी लूट जायेगा साथ ही कमाई होगी इतनी की बैंक भी कम पद जायेगा पैसे रखने के लिए तो आइये आपको बताते हैं इसकी पूरी जानकारी।

इस किस्म के टमाटर की कर होंगे मालामाल

लाल टमाटर तो आपने बहुत खाए होंगे। साथ ही उनके स्वास्थ्य लाभ से भी आप बेहद ही अच्छी तरह परिचित होंगे। लेकिन आज हम आपको टमाटर की एक ऐसी किस्म के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि आपको कुछ ही दिनों में मालामाल बनाने में सहायक सिद्ध हो सकती है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं काले टमाटर की किस्म के बारे में। जिसके स्वास्थ्य लाभ लाल टमाटर से भी कई गुना ज्यादा है। काले टमाटर की यह किस्म भारत में भी उगाई जाने लगी है जिससे किसानों को बेहद ही फायदा हो रहा है। इससे किसानों की आय तो बढ़ती ही है। साथ ही में कुछ ही दिनों में आप लखपति से करोड़पति भी बन जाते हैं। टमाटर की यह किस में बाजार में बहुत ज्यादा महंगी मिलती है। जिस कारण यह किसानों की आय बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत मानी जाती है आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे इसकी खेती कर सकते हैं।

यह से खरीदें बीज

अगर आप भी काले टमाटर की खेती करना चाहते हैं और आपके पास यह दुविधा सामने आ रही है। की आप इसके बीच कहां से खरीदे तो आज हम आपकी समस्या का भी समाधान कर देंगे। काले टमाटर के बीज आप मध्य प्रदेश के किसी भी क्षेत्र की नर्सरी से खरीद सकते हैं। कई नर्सरींयों पर इसके बीज मौजूद नहीं होंगे क्योंकि इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। लेकिन यदि आप चाहे तो आप किसी बड़ी नर्सरी में जाकर इसके बीच आसानी से खरीद सकते हैं या फिर आप गुजरात की बजरंग सीड्स एंड फ़र्टिलाइज़र के पास जाकर भी इस बीज को खरीद सकते हैं। वह इस बीज को पूरे भारत में सप्लाई करते हैं जिससे कि आपको काले टमाटर के बीज आसानी से मिल जाएंगे और आप इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं। काले टमाटर की खेती ज्यादातर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में की जा रही है।

इस किस्म टमाटर की खेती कर बड़े से बड़ा किसान भी जाएंगे लूट, कमाई होगी इतनी की बैंक खाते में भी नहीं बेचेगी जगह

यह भी पढ़े भगवान का वरदान है ये सब्जी एक बार सेवन किया तो हो जाएंगे अमर, दिमाग चलेगा कंप्यूट की तरह, आइये जानते है कौनसी ये सब्जी

इस प्रकार करें खेती

काले टमाटर की खेती के लिए मिट्टी का PH मान 6 से 7 होना चाहिए। इसके फल जनवरी महीने में लगते हैं। काले टमाटर की खेती लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से युक्त दोमट मिट्टी सही मानी जाती है। साथ ही चिकनी दोमट मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है। काले टमाटर 90 से 120 दिनों के अंदर भरपूर मात्रा में फलते हैं। आप इनके बीजों को सीधे खेत में लगा सकते हैं जिससे आपको इनसे बहुत ही जल्द फल मिलना भी शुरू हो जायेंगे।

कमाई होगी इतनी की बैंक खाते में भी नहीं बेचेगी जगह

काले टमाटर की खेती यदि आप 1 एकड़ में करते हैं तो इससे आपको 4 से 5 लाख रुपए का मुनाफा होने लगता है। इसकी गुणवत्ता के आधार पर इसका कीमत डिसाइड की जाती है। अगर आपको उत्पादन बहुत ही ज्यादा हुआ है तो आपकी गुणवत्ता थोड़ी कम हो सकती है जिसके कारण इसकी कीमत में थोड़ा प्रभाव पड़ता है। लेकिन यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों को बाजार से लेकर आते हैं तो इससे आपका उत्पादन भी अच्छा प्राप्त होता है। साथ ही इसकी कीमत भी और ज्यादा बढ़ जाती है और आप कम समय में लखपति बन सकते हैं।

यह भी पढ़े इस स्पेशल हल्दी से होगी सभी बीमारियां छूमंतर, खेती कर घर बन जायेगा बैंक की तिजोरी, आइये जानते है की क्या है खास इसमें

Leave a Comment