इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी झोला भरकर कमाई, की गिनते-गिनते जायेंगे थक, जनिए कौनसी है नस्ल

आज हम आपको बता ने जा रहे है गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में जिसका पालन का आपकी होगी झोला भर कमाई और फिर आपको नहीं करना पड़ेगा कोई भी काम तो आईए जानते हैं इस नस्ल के बारे में।

कौनसी ही है ये नस्ल

जैसे कि आप आम का नल की गायों का पालन करते हैं आपको इस गाय का पालन करने में ज्यादा मेहनत और लागत भी नहीं आएगी कम लागत और ज्यादा मुनाफा करने वाली है इस नस्ल का नाम लाल सिंधी है। लाल सिंधी का पालन बेहद आसान है। बस आपको कुछ बातों का बेहद अच्छे से ध्यान रखना होगा जैसे कि अच्छा प्रबंध करने से अच्छे बछड़े होते हैं दूध की मात्रा भी ज्यादा होती है इसके अलावा बछड़े को सिफारिश किए गए टीक लगवाएं और रहने के लिए अच्छी व्यवस्था करें।

लाल सिंधी गाय की पहचान और विशेषताएं

  • लाल सिंधी गाय के शरीर में गहरी से हल्के लाल रंग का होता है।
  • शरीर पर कोई बड़े सफेद धब्बे नहीं होते हैं।
  • बालों के कंधों और जांघों पर रंग गहरा होता है।
  • लाल सिंधी गाय का पालन दूध के लिए किया जाता है।
  • ऑस्टिन दूध देने वाली क्षमता प्रतिबंध 1840 लीटर होती है।
  • बेल का भजन 420 से 480 केजी होता है जबकि गायों का वजन 220 से 340 केजी होता है।
इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी झोला भरकर कमाई, की गिनते-गिनते जायेंगे थक

यह भी पढ़े Duck farming: गाय-भैंस का नहीं बल्कि इस पक्षी का करें पालन, कम लगत और होगा ज्यादा मुनाफा, जानिए इस पक्षी के बारे में

लाल सिंधी गाय कितना दूध देती है

लाल सिंधी गाय, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, ओडिशा और पंजाब में भी बड़ी मात्रा में पालन किया जाता है। यूपी और बिहार में भी कुछ किसान इस गाय को पालन करते हैं. ये गाय रोजाना 15 से 20 लीटर दूध देती है। अगर इसका अच्छे से पालन करते है तो यह रोजाना 40 से 50 लीटर भी दूध दे सकती है।

लाल सिंधी गाय की कीमत और मुनाफा

लाल सिंधी गाय एक भारतीय नस्ल होने के साथ-साथ अधिक दूध देने वाली नस्ल भी है. लाल सिंधी गाय की कीमत कम से कम 20-80 हजार रुपये तक होती है। यह कीमत लाल सिंधी गाय की दूध देने की क्षमता, स्वास्थ्य, उम्र और स्थान पर निर्भर करता है। साथ ही अगर आप इस नस्ल का पालन अच्छे से करते है तो आपको अच्छा-खासा मुनाफा होने वाला है हम आपको बता दे की लाल सिंधी गाय की और दूध की कीमत बाजार में बेहद होती है तो आप इससे अच्छा-खासा मुनाफा भी कमा सकते है।

यह भी पढ़े Cow farming: इस नस्ल की गाय का पालन कर बन जायेंगे मात्र 1 महीने में करोड़पति, जानिए कौनसी है नस्ल

Leave a Comment