घर की दीवार और दरवाजे से दीमक हटान के ये शानदार उपाय 100% आएंगे आपके काम, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी दीमक

घर की दीवार और दरवाजे से दीमक हटान के ये शानदार उपाय 100% आएंगे आपके काम, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी दीमक, आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है घर से दीमक हटाने के शानदार उपाय।

घर की दीवार और दरवाजे से दीमक हटान के ये शानदार उपाय

घर के फर्नीचर दीवार दरवाजे पर दीमक लग जाने से हमें काफी परेशानी होती है। साथ ही इससे हमारे सामान खराब हो जाते हैं। हम इनसे छुटकारा पाने के लिए कई उपाय करते हैं। कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन हमें काफी अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिलता है। कई बार इन्हें उल्टा सीधा अपनाने की वजह से हमें उल्टे परिणाम मिलते हैं, जिससे और ज्यादा समस्या उत्पन्न हो जाती है और हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आप भी आसानी से अपने घर की दीवार दरवाजे या फर्नीचर पर लगी दीमक से छुटकारा पा सकते हैं, आईये विस्तार से जानते है।

उपाय 1

हम बात कर रहे हैं नीम के तेल के बारे में नीम का तेल दीमक हटाने में काफी कारगर साबित होता है। नीम अपने कीटनाशक गुण के कारण जानी जाती है। इससे कीट पतंग को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आपके लकड़ी या फर्नीचर दरवाजा, दीवार पर दीमक लग गई है तो आप इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल दीमक लगी जगह पर नीम के तेल का छिड़काव करना है। आपको ऐसा 4 से 5 दिन लगातार करना है। ऐसा करने से आपके घर से हमेशा के लिए दीमक हट जाएगी।

घर की दीवार और दरवाजे से दीमक हटान के ये शानदार उपाय 100% आएंगे आपके काम, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी दीमक

यह भी पढ़ें जादू से कम नहीं है ये चमत्कारी फल, बड़ी-बड़ी बिमारियों को चुटकी बजाते ही कर देगा है गयाब, जानिए कौन-सा है ये अनोखा फल

उपाय 2

दीमक से छुटकारा पाने के लिए विनेगर काफी असरदार होता है। व्हाइट विनेगर में हल्का एसिड मौजूद होता है। ऐसे में यह सफाई से लेकर दीमक जैसे छोटे कीड़ों को हटाने में भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आपको व्हाइट विनेगर को नींबू के रस के साथ मिलकर फर्नीचर या दीवार, दरवाजे पर जहां भी दीमक लगी है, वहां इसका छिड़काव करना है। इससे आप भी दीमक से छुटकारा पा सकेंगे।

उपाय 3

हम नहाते वक्त साबुन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, साबुन का पानी दीमक हटाने में काफी असरदार होता है। इससे आप अपने घर पर लगी फर्नीचर, दीवार, दरवाजे की दीमक को आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। आप तीन कप पानी में घर में मौजूद साबुन का लिक्विड शोप को मिलाकर दीमक के ठिकानों पर छिड़क दें। इससे आपके घर पर जहां दीमक लगी वहां छिड़काव करने से। घर के किसी भी कोने पर कभी भी दीमक नहीं लगेगी और आप दीमक से हमेशा के लिए छुटकारा पा लेंगे।

यह भी पढ़ें Kuhl Exzel fan: घर को कश्मीर बना देगा ये कूलर वाला पंखा, बहुत कम खर्च में आपके बिजली बिल की कर देगा छुट्टी

Leave a Comment