लाल चंदन को भी फेल कर देगी ये लकड़ी, अंबानी भी खरीदने में सोचता है 100 बार, आईये जानते है कौन-सी है मूलयवान लकड़ी

लाल चंदन को भी फेल कर देगी ये लकड़ी, अंबानी भी खरीदने में सोचता है 100 बार, आईये जानते है कौन-सी है मूलयवान लकड़ी

ये है दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी

आपने दुनिया की कई महंगी लकड़ियों के बारे में सुना होगा जो कि कई बहुत ही ज्यादा महंगी होती है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको एक ऐसी लकड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जो लाल चंदन जैसी महंगी लकड़ियों को भी अपने आगे फेल कर देती दुनिया में शायद ही कोई ऐसी लकड़ी होगी जो इस लकड़ी को फेल कर पाए। इस लकड़ी में आपको इतनी ज्यादा मजबूती मिलेगी कि आप इसकी मजबूती को देखकर हैरान रह जाने वाले हैं। साथ ही इसकी कीमत सुनकर भी आपके होश उड़ जाएंगे। अंबानी जैसे महान आदमी भी इसे लेने में 100 बार सोचते हैं। जिस लकड़ी का नाम अफ्रीकन वुड है जिसके बाद आप अफ्रीकन ब्लैकवुड है जो की बाजार में बहुत ही ज्यादा महंगी मिलती है। इसके दाम इतने ज्यादा होते हैं कि आम आदमी तो इसे खरीदने के बारे में सपने में भी नहीं सोच सकता लिए आपको बताते हैं, क्या होती है इस लकड़ी की खासियत और क्यों मिलती है यह इतनी महंगी?

लाल चंदन को भी फेल कर देगी ये लकड़ी, अंबानी भी खरीदने में सोचता है 100 बार, आईये जानते है कौन-सी है मूलयवान लकड़ी

यह ही पढ़ें अरे वाह! सोना-चांदी में आयी भारी गिरवाट, कीमतें देख लोगों को मिली राहत, यहाँ देखे ताजा रेट लिस्ट

क्या है इसकी खासियत

अफ्रीकन ब्लैकवुड धरती की सबसे महंगी लकड़ियों में से एक मानी जाती है। इसके एक किलो वुड की कीमत में आप बहुत ही आलीशान बंगला खरीद सकते हैं। अफ्रीकन ब्लैक बोर्ड आपको दुनिया के कुछ खास क्षेत्र में ही इसके पेड़ अफ्रीका के महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी भागों में ज्यादा होते हैं। जिस कारण यह वही पाई जाती है। इसका उपयोग शहनाई, बांसुरी, गिटार जैसे वाद्य यंत्र बनाने में होता है। जिस कारण इसकी लकड़ी बाजार में बहुत ही ज्यादा कीमत पर बिकती है। इसके फर्नीचर भी काफी महंगे होते हैं। यह लकड़ी बहुत ही मजबूत और टिकाऊ होती है। जिस कारण यह सालों साल चलती है और कभी भी खराब नहीं होती। इसीलिए इस लकड़ी को बहुत ही कीमती माना जाता है।

क्या है इस मूलयवान लकड़ी की कीमत

अफ्रीकन ब्लैकवुड की 1 किलो लकड़ी की कीमत 8 से 9 लख रुपए तक होती है। यह पेड़ दुनिया के मात्र 26 देश में ही पाया जाता है। इसका पेड़ 25 से 30 फीट तक ऊंचा होता है। इसकी लकड़ी इतनी महंगी बिकने का एक मात्र यही कारण होता है कि इसकी लकड़ी से कई महत्वपूर्ण चीज बनाई जाती है। इसके पेड़ों की संख्या हाल ही में काफी ज्यादा काम हो गई है। जिस कारण इसकी कीमत और भी ज्यादा बढ़ चुकी है। अफ्रीकन ब्लैकवुड को दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी माना जाता है। माना जाता है कि यह लकड़ी दुनिया में बहुत ही दुर्लभ होती है। इस कारण इस लकड़ी की कीमत इतनी ज्यादा होती है।

यह ही पढ़ें Oppo की बोलती बंद करने आ गया है Samsung Galaxy A35 5G, अपने स्मार्ट फीचर्स और कैमरा क्वालिटी के साथ मचा रहा है धूम

Leave a Comment