दुनिया की सबसे अनोखी है ये सब्जी जो सूखने के बाद बिकती है 2000 रुपए किलो, जानिए क्यों है देश-विदेशों तक है इतनी मशहूर

दुनिया की सबसे अनोखी है ये सब्जी जो सूखने के बाद बिकती है 2000 रुपए किलो, जानिए क्यों है देश-विदेशों तक है इतनी मशहूर

आखिर कौन-सी है ये सबसे अनोखी सब्जी

हम बात कर रहे हैं केर सांगरी की सब्जी के बारे में या सब्जी दुनिया की सबसे ज्यादा अनोखी और गुणकारी सब्जी है। इसके कई ज्यादा अनोखे फायदे हैं। इसलिए इसकी देश-विदेश तक 12 महीने डिमांड बनी रहती है। इस सब्जी से आप कई सारी बीमारियों से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इसका स्वास्थ्य भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट है। लोग इसे खान और अपनी डाइट में शामिल करना काफी पसंद करते हैं जिससे वह इसकी बहुत ज्यादा डिमांड करते हैं।

इस सूखने के बाद यह सब्जी की मांग और कीमत दोनों ही बहुत ज्यादा पड़ जाती है कि इस सब्जी में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। यह हमारे शरीर को कई में बीमारियों की खतरे में आने से आसानी से बचा लेते हैं। ज्यादातर फाइव स्टार होटल में इसकी प्लेट काफी महंगी मिलती है। जिस कारण इस सब्जी का महत्व और भी ज्यादा पड़ जाता है। आईए जानते हैं इसके गुणकारी फायदे के बारे में विस्तार से और यह भी जानते हैं कि सूखने के बाद इस सब्जी की मांग और कीमत इतनी क्यों बढ़ जाती है।

दुनिया की सबसे अनोखी है ये सब्जी जो सूखने के बाद बिकती है 2000 रुपए किलो, जानिए क्यों है देश-विदेशों तक है इतनी मशहूर

यह भी पढ़ें ढेरों बीमारियों को कोसों दूर भगाएगा ये फल, 80 साल की उम्र में भी कर सकेंगे हर तरफ दौड़-भाग, जानिए कौन-सा है ये अनूठा फल

फायदे जानकर आप भी करेंगे तारीफे

केर सांगरी को खाने से हम कई सारि गंभीर का बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन करना काफी ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। मोटापा घटाने में भी इसे वेट लॉस मास्टर कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी सहायक है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को चुटकियों में ही दूर कर देते हैं। मलेरिया डेंगू जैसी घातक बीमारियों से भी इससे बचाव किया जा सकता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी विकास करता है। साथ ही यह आपका ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। केर सांगरी एक एंटी एजिंग फूड माना जाता है। यह बहुत ही हेल्थी डिश मानी जाती है जो आपकी त्वचा के लिए आपकी हड्डियों के लिए और आपकी आंखों की रौशनी के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी होता है।

जानिए क्यों बिकती है इतनी महंगी ?

केर सांगरी का जंगल में उगने वाली एक ऐसी सब्जी है जो राजस्थान पर काफी ज्यादा मशहूर है। इसकी खेती नहीं होती है यह झाड़ियां में खुद ही उगती हैं। यह बहुत ही पसंद की जाने वाली सब्जी मानी जाती है। राजस्थान के इलाकों में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है। साथ ही यहां पर लोग इसे खान और अपनी डाइट में शामिल करना काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं जिससे वह इसकी बहुत ज्यादा डिमांड करते हैं। इस सब्जी के सूखने के बाद इसकी कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इस सब्जी के उगने पर बाजार में इसकी कीमत 500 से 700 किलो तक होती है। लेकिन जब यह सब्जी सूखने लगती है तब इसकी कीमत 2000 से 2500 तक पहुंच जाती है। इस सब्जी की डिमांड देश विदेश में भी लोग बहुत ज्यादा करते हैं। वहां पर भी इसकी बहुत डिमांड की जाती है और इसके साथ का फायदा उठाया जाता है।

यह भी पढ़ें लीची का भाई है ये जादुई फल ढेरों बीमारियों को हमेशा के लिए शरीर से भगा देता है दूर, दिखने में है छोटा सा लेकिन अपने फायदों से करता है कमाल

Leave a Comment