Business Idea: घर बैठी महिलाएं करें ये सालों-साल चलने वाला बिज़नेस, नहीं होगा कोई भी नुसकान, जानिए इस शानदार बिज़नेस के बारे में

Business Idea: आज हम महिलाओं को एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है जिसे वो घर बैठे भी कर सकती है और इस बिज़नेस आपको नुकसान भी नहीं होगा तो आइये जान लीजिये इस बिज़नेस के बारे में।

कौनसा है ये बिज़नेस कैसे करें शुरुआत 

आपको नमकीन के बिजनेस को कही से भी शरू कर सकते है बस आपको 1 कमरे की आवश्कता होगी। इसके लिए आप अपने घर के किसी हिस्से को भी ले सकते है। शरुवात में आपको केवल FSSAI रजिस्ट्रेशन और फूड लाइसेंस लेना पड़ेगा। नमकीन बनाने के लिए इन मशीनो की जरुरत होगी सेव नमकीन मेकर मशीन, फ्रायेर मशीन, मिक्सर मशीन, वेट मशीन, पैकिंग मशीन आदि।

कितनी आएगी लागत

आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख रूपये की जरुरत पड़ेगी जिसमे आपका मशीन और कुछ रॉ मटेरियल भी शामिल होगा। अगर आप बढ़े स्थर मे इस बिजनेस को शरू करना चाहते है तो उसमे और अधिक पैसो की जरुरत होगी।

Business Idea

यह भी पढ़े Business Idea 2024: 24 घंटे चलने वाला है ये बिज़नेस,आप भी करना चाहते हैं ताबड़तोड़ कमाई तो अभी करें शुरू, आइये जानते है क्या है पूरी प्रोसेस

इस वेबसाइट से मशीन और रॉ मटेरियलखरीदें

मशीनों को आप अपने आस-पास के मशीन मैन्युफैक्चरर से खरीद सकते हैं इसके अलावा यदि आपको मशीन नहीं मिल रही है तो आप https://www.indiamart.com/ की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। रॉ मटेरियल बेसन, मैदा, मसाला और तेल आप किसी भी होलसेलर से खरीद सकते है।

नमकीन की पैकिंग कैसे करे और कहाँ बेंचें

पैकिंग करने के लिए आप अच्छा पैकेजिंग मटेरियल लाये वो पैकेजिंग 250 ग्राम, 500 ग्राम, 1 kg, 2 kg, 5 kg आदि की हो सकती हैं पैक करने से पहले आपको नमकीन को पैकेट में डालकर वजन करना होगा इसके बाद मशीन की मदद से सील करके पैकेट तैयार कर सकते हैं। प्रोडक्ट बेचने के लिए आप अपने आस-पास होटल वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , नमकीन शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी नमकीन की सेल्लिंग कर सकते हैं।

Business Idea

कितनी होगी कमाई

आप 1 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं धीरे-धीरे जब आपकी सेल्लिंग अच्छी हो जाएगी तब आपकी बिक्री के हिसाब से मुनाफा भी ज्यादा होगा।

यह भी पढ़े Business Idea 2024: बैठे-बैठे शुरू करें ये बिज़नेस मात्र 100 रुपए में, कमाई होगी इतनी की बन जायेंगे रतन टाटा, आइये जानते है कौनसा है ये बिज़नेस

Leave a Comment