Business Idea: एक बार लगायें सालों-साल कमायें, इस फसल पर सरकार भी दे रही सब्सिडी, जानिए कौन-सी है फसल और कैसे करें खेती

Business Idea: एक बार लगायें सालों-साल कमायें, इस फसल पर सरकार भी दे रही सब्सिडी, जानिए कौन-सी है फसल और कैसे करें खेती आइये आपको बताते हैं कौनसी है ये शानदार फसल जिसपे होगा आपको बंपर मुनाफा।

Business Idea

आजकल लोग तरह-तरह के बिजनेस कर रहे हैं। कई बार उन्हें इन बिजनेस में मुनाफा होता है तो कई बार बहुत बड़ी हानि। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा शानदार बिजनेस आइडिया बताएंगे जिससे आपको हानि होने की कोई संभावना नहीं है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी। इसे आप एक बार करके सालों साल का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। बिजनेस में होने वाले जोखिम से लोग हमेशा ही डरते रहते हैं। लेकिन इस बिजनेस आइडिया के द्वारा आप सालों साल का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। वह भी बिना किसी नुकसान के लिए जानते हैं कौन सा है। यह शानदार बिजनेस आइडिया जिससे आप बन सकते हैं करोड़ों के मालिक।

Business Idea: एक बार लगायें सालों-साल कमायें, इस फसल पर सरकार भी दे रही सब्सिडी, जानिए कौन-सी है फसल और कैसे करें खेती

यह भी पढ़ें Lal Kitab Totke: शुक्रवार के दिन धन-वैभव बढ़ाने के लिए करें ये लाल किताब के उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की कमी

जानिए कैसे करें खेती

नारियल की खेती करने के लिए आप इसके पौधों को सबसे पहले नर्सरी में तैयार कर सकते हैं। नर्सरी में तैयार करने के बाद लगभग 1 से 2 फीट की दूरी में इसके पौधों को गड्ढा करके लगा दें। जिससे आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा। नारियल की खेती आप कुछ अन्य खेती के साथ भी आसानी से कर सकते हैं। आप इसके पौधे खेत की मेड़ पर भी लगा सकते हैं। जिससे आपको बंपर मुनाफा हो सकता है। नारियल के पौधे को लगाने के लिए कम से कम 1 से 2 फीट की दूरी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसकी खेती मानसून के महीने में की जाती है। जिससे कि इसकी पैदावार काफी अच्छी होती है।

सरकार भी देती है सब्सिडी

नारियल की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी इस पर सब्सिडी योजना चल रही है। फिलहाल में सरकार ने इसके 10 से अधिक पौधे लगाने पर ₹60 का एक नारियल का पौधा ₹20 में दिया जा रहा है। इसमें दो किस्तों में 20-20 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए आपको नारियल विकास बोर्ड कार्यालय में जमीन की रसीद, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, आधार कार्ड और एक फोटो जमा करना होता है। जिसके बाद किसानों को इसका लाभ आसानी से मिल सकता है।

Business Idea: एक बार लगायें सालों-साल कमायें, इस फसल पर सरकार भी दे रही सब्सिडी, जानिए कौन-सी है फसल और कैसे करें खेती

मुनाफा होता है लाखों में

नारियल की खेती बंपर मुनाफे वाली खेती मानी जाती है। इस खेती में बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है। एक बार पेड़ लगाने पर आपको सालों साल कोई मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती। जिससे कि इसमें बहुत ही कम लागत में अधिकतम मुनाफा कमाया जा सकता है। बाजार में नारियल की डिमांड 12 महीने ही बनी रहती है। हर मौसम में आप नारियल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। बाजार में एक नारियल की कीमत लगभग 20 से 30 रुपए होती है। जिससे आप 10 पेड़ों से भी लाखों रुपए की आमदनी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें Cleaning Tips: होली में टाइल्स के जिद्दी दाग और घर को चमकाने के लिए मिनटों में अपनायें ये शानदार नुस्खे, चुटकियों में होगी सफाई

Leave a Comment