Business Idea : आ गया है गर्मियों का मौसम, अभी शुरू करें ये सब्जियाँ उगाना कमाए लाखो में, जानिए कौन सी है यह सब्जियाँ

Business Idea : आ गया है गर्मियों का मौसम, अभी शुरू करें ये सब्जियाँ उगाना कमाए लाखो में, जानिए कौन सी है यह सब्जियाँ, गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में सब्जियाँ बदल जाती है। एक समय था जब सब्जी मंडी में केवल सर्दियों के मौसम में ही हरी भरी सब्जियाँ मिला करती थी,लेकिन आजकल लगभग सारी सब्जियों के बीज बाजार में उपलब्ध होते हैं,जो गर्मियों में फलते फूलते हैं। फिर भी गर्मियों की कुछ सब्जियाँ खास होती है। गर्मियों में भिंडी,करेला,लौकी,तोरई,टिंडा,खीर जैसी सब्जियाँ बाजार में ज्यादा बिकती है।

आईए जानते हैं उच्च तापमान प्रतिरोधी बीजों के बारे में

देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों का तापमान आमतौर पर 70 डिग्री फारेनहाइट से अधिक हो जाता है। इसलिए चाहे बैगन हो,कद्दू हो,खीर हो,टमाटर हो,भिंडी हो या हरी मिर्च हो,इनके बीजों को इस तरह से प्रक्रिया किया जाता है कि वह 35 से 40 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान आराम से सहन कर सके। इसीलिए अब गर्मी में शिमला मिर्च,खीर,भिंडी,टिंडा,बीन्स सब कुछ उगना बहुत आसान हो जाता है। इस मौसम में खीरे और टमाटर की मांग बहुत ज्यादा हो जाती है। इसलिए मार्केट में यह महंगे मिलते हैं। ऐसे में यदि आप अपने बगीचे में इस किस्म के टमाटर और खीरे उगते हैं तो आप अच्छा खाएंगे और आपकी जेब पर भी बोझ नहीं पड़ेगा।

टमाटर और खीरा

Business Idea : आ गया है गर्मियों का मौसम, अभी शुरू करें ये सब्जियाँ उगाना कमाए लाखो में, जानिए कौन सी है यह सब्जियाँ

यह भी पढ़े Elaichi Ki Kheti : आज ही शुरू करें इलायची की खेती और कमाए लाखों में, जानिए कैसे करें शुरुआत

हर एक व्यक्ति को अपने बगीचे में ख़ास तौर पर कुछ सब्जियाँ उगानी चाहिए, जिसमे टमाटर सबसे पहले आता है। किचन में टमाटर का इस्तेमाल हर समय किया जाता है, चाहे कोई सब्जी बनानी हो, चटनी बनानी हो या फिर तड़का लगाना हो। इसलिए गर्मी के मौसम में इसे घर के बगीचे में, चाहे जमीन में, छत पर या बालकनी में गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है। गर्मियों के दिनों में चेरी टमाटर या सामान्य टमाटर के पौधे लगाने चाहिए। ये खाने में खट्टे होते हैं और स्वाद में भी अच्छे होते हैं। इसी तरह गर्मियों में अपने बगीचे में खीरा भी उगाएं। खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह गर्मी मौसम हमारे शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता है। खीरे का उपयोग खासतौर पर सलाद और रायता बनाने के साथ-साथ चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। आजकल कई लोग खीरे का जूस भी बड़े शौक से पीते हैं। आमतौर पर खीरा गर्मियों के समय 50 से 60 रूपये प्रति किलो मिलता है। जिसे आप अपने बगीचे में उगाकर बाज़ार में बेच कर आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

लौकी

गर्मियों के मौसम में लौकी उगना भी एक अच्छा विकल्प है। गमलों के ऊपर लकड़ी का सहारा देकर लौकी उगाना अब बहुत ही सरल हो गया है। हरी लौकी को जाली पर लटकते हुए देखना आंखों से ज्यादा जीभ और पेट को अच्छा लगता है। इसलिए अपने बगीचे में लौकी की बेल लगाएं। लौकी की सब्जी बनती है, जूस बनता है, रायता बनता है, कोफ्ते बनते हैं और यूट्यूब के इस जमाने में लौकी से कम से कम 4 दर्जन से ज्यादा ऐसे व्यंजन भी बनते हैं, जो सभी घरों में हर किसी को पसंद आते हैं।

पुदीना,धनिया और प्याज

कुछ चीजें ऐसी होती है जो सभी मौसम में हर घर के किचन और गार्डन में बिना किसी समझौते के होनी ही चाहिए, चाहे दिन गर्मी के हों या सर्दी के हो यह चीजे खाने को और भी स्वादिष्ट बनाने का काम करते है। इनमें हरा धनिया, पुदीना, हरा प्याज शामिल हैं। यदि ये हमारे बगीचे में हैं तो भले ही सब्जी न बनी हो, चटनी के साथ इन्हें खाने का विकल्प हमारे पास मौजूद रहता है। गर्मियों की अपनी पसंदीदा सब्जियाँ होती हैं, जिनमें से कई आप घर पर उगा सकते हैं। इससे परिवार के सदस्यों को न सिर्फ स्वादिष्ट सब्जियां खाने को मिलेंगी जो आपकी सेहत को और आपके शरीर को तंदुरुस्त रखेगा।

यह भी पढ़े Business Idea: 12 महीने डिमांड वाली इस फसल की खेती आपको बनाएगी मालामाल, तरीका जान आज ही कर देंगे शुरू

Leave a Comment