Colourful Notes Update : होली खेल कर रंग-बिरंगे हो गए है जेब में रखे नोट,तो घबराए नहीं , RBI ने लागू किया ये नियम

Colourful Notes Update : होली खेल कर रंग-बिरंगे हो गए है जेब में रखे नोट,तो घबराए नहीं , RBI ने लागू किया ये नियम, बुरा ना मानो होली है। जैसा कि हम सभी जानते हैं की होली का त्योहार पूरे भारत देश में सोमवार के दिन धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन लोग एक दूसरे को रंग और गुलाब लगते हैं। बच्चे पिचकारियों में रंग वाला पानी भरकर एक दूसरे के साथ खेलते हैं और एक दूसरे को रंग लगाते हैं। ऐसे में जब कभी होली खेलते टाइम जेब में रखे हुए नोटों पर रंग लग जाते हैं तो उसे कोई दुकानदार लेते नहीं है। वह यह रंग-बिरंगे नोट लेने से मना कर देते हैं। यदि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है या आपके साथ भी अगर कभी ऐसा आगे हो तो हम आपको यह बताने वाले हैं की रंगीन नोटों को लेकर आप आरबीआई यानी रिजर्व बैंक आफ इंडिया की यह नियम जरूर जान लीजिए।

यह भी पढ़े RBI Update : 31 मार्च 2024, रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया नोटिफिकेशन

RBI ने लागू किया ये नियम

यदि होली खेलते समय गलती आपकी जेब में या पर्स में रखे हुए नोटों में रंग लग जाता है और वह गंदे हो जाते हैं तो आप चिंता ना करिए, क्योंकि कोई भी दुकानदार यह नोट लेने से नहीं कर सकता थे रेजोल्यूशन रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों के अनुसार कोई भी दुकानदार या संस्था रंग-बिरंगे नोटों को लेने से मना नहीं कर सकती है।

नोट पानी से फट जाए तो क्या करें

यदि होली खेलते समय रंग के पानी से नोट गिला पड़ जाए और वह फट जाए तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आप इस नोट को किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर फटे और मुड़े हुए नोट को बदलवा सकते हैं। इसके लिए बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही मैं आप उस बैंक के ग्राहक है या नहीं यह भी जरूरी है।

फटे हुए नोट वापस करने पर कितने पैसे मिलेंगे

यदि आप फटे और पुराने नोट को बैंक में वापस करने जाते हैं ,तो उसके बदले आपको कितने पैसे मिलते हैं यह उस नोट की कंडीशन पर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि यदि आप ₹200 का नोट लेकर बैंक में वापस करने के लिए जाते हैं और यदि वह नोट 79 वर्ग सेंटीमीटर ही बचा है, तो उसका पूरा पैसा आपको वापस मिल जाएगा और यदि वही नोट का 39 वर्ग सेंटीमीटर ही बचा है तो उस नोट का आपको आधा पैसा ही वापस मिल पाएगा।

यह भी पढ़े Bank Holidays In April 2024 : जल्द ही निपटा लीजिये सारे जरुरी काम, अप्रैल के महीने में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद ,यहां देखें लिस्ट

Leave a Comment