Duck farming: गाय-भैंस का नहीं बल्कि इस पक्षी का करें पालन, कम लगत और होगा ज्यादा मुनाफा, जानिए इस पक्षी के बारे में

Duck farming: आज हम आपको ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे है जिसके पालन से आपको गाय-भैंस से भी ज्यादा मुनाफा होने वाला है आइये जान लीजिये इसके बारे में।

गाय-भैंस का नहीं बल्कि इस पक्षी का करें पालन

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे पक्षियों के बारे में जिसका पालन कर आप मालामाल हो जाएंगे साथी बंद कर देंगे गाय भैंस पालन और करने लगेंगे इसी पक्षी का पालन हम बात कर रहे हैं बत्तख पालन की बत्तख पालन बेहद आसानी से किया जा सकता है आप ऐसी जगह पर बत्तख का पालन करें जहां की जलवायु नाम हो बत्तख को जालियां पक्षियों की श्रेणी में गिना जाता है इस गांव के तालाब धन और मक्के के खेत में पाला जा सकता है बटक एक जलीय पक्षी है बत्तख को पालने के लिए 25 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए। एक साल में एक बत्तख 300 अंडे देती है, जो की मुर्गियों के मुकाबले दोगुनी है।

ये आहार खिलाएं बत्तखों को

आपको इनके खान पान का बिहारी ध्यान रखना होगा बत्तखों को सुख खाना नहीं खिलाना चाहिए सुख खाना उनके गले में फंस जाता है इनका खाना थोड़ा जिला रहना जरूरी होता है जैसे- रसोई का कचरा, मक्का, चावल,चोकर , मछली का खाना बात कभी पसंद करती हैं यदि इनका पालन आप तालाब में कर रहे हैं तो यह वही कीड़े मकोड़े खाकर अपना पेट भर लेती हैं।

Duck farming

यह भी पढ़े Cow farming: इस नस्ल की गाय का पालन कर बन जायेंगे मात्र 1 महीने में करोड़पति, जानिए कौनसी है नस्ल

कौनसी सी है बत्तखों की अच्छी नस्ल

आमतौर पर बतक का प्रयोग मांस और अंडों के लिए किया जाता है मानस के उत्पादन के लिए सफेद पैकिंग, एलिसबरी, मस्कोवी, राउन, आरफींगटन, स्वीडन, पैकिंग बत्तख की अच्छी नसलें मानी जाती हैं साथ ही अंडा उत्पादन के लिए इंडियन रनर बेहतर है।

कितनी होगी कमाई

बत्तख पालन करने में बेहद ही कम खर्च आता है 1000 चीजों के पालन में से एक डेढ़ लाख रुपए खर्च होते हैं लेकिन अगर हम कमाई की बात करें तो बत्तख 1 साल में लगभग 300 अंडे देती हैं एक अंडा 8 से 10 रुपए तक बिकता है साल में तकरीबन ₹40 लाख तक आपकी कमाई होगी और साथ ही ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी घर बैठे बन जाएंगे करोड़पति।

यह भी पढ़े बुढ़ापे को कर दीजिए बाय-बाय ये सब्जी देती है जवानी की फुल गारंटी, जानिए इस सब्जी का रहस्य

Leave a Comment