इस दुनिया का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके खाए अपने रोजाना के नाश्ते में, ताकत आयेगी ऐसी की लोग देखते ही रहे जायेगे

इस दुनिया का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके खाए अपने रोजाना के नाश्ते में, ताकत आयेगी ऐसी की लोग देखते ही रहे जायेगे ये जो फल है ये फल बाहर का फल है अपने भारत में ये फल बहुत कम जगह पर होता है इस फल की कीमत भी बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से इस फल को आम आदमी खरीदने का नहीं सोचता है पर इस फल के कई तरह के फायदे।

जानिए इस का नाम

इस फल का नाम एवोकाडो है जो की आपको कई तरह के फायदे देगा इस फल खासियत है की आपके मोटापे से लेकर आपको आपकी जवानी वापस करने की दम रखता है ये फल इस फल में कम कैलोरी वाला भोजन है जिसमें उच्च मात्रा में आहार फाइबर पाया जाता है जो वजन बढ़ने रोकता है। उच्च मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं।

जानिए इस फल के फायदे

इस 1 एवोकाडो से जल्दी भूख नहीं लगती एवोकाडो में स्वस्थ वसा होती है जिससे इसे खाने से आपका पेट धीरे-धीरे खाली होता है। और वजन को नियंत्रित करता हृदय स्वास्थ्य के लिए है जरूरी और साथ साथ आंखों के लिए है फायदेमंद होता है इस फल से काफी बीमारियों का ईलाज किया जाता है दुनिया का सबसे अच्छा और पौष्टिक फल माना जाता है।

इस दुनिया का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके खाए अपने रोजाना के नाश्ते में, ताकत आयेगी ऐसी की लोग देखते ही रहे जायेगे

यह भी पढ़े रसीला फल करे अनगिनत बीमारी को विलुप्त, मध्य अमेरिका का सबसे फेमस ये फल, खाती है Nora Fatehi, जानिए इस फल का नाम  

किस तरह की जाती है खेती

इस एवोकाडो की खेती ज्यादातर बहार के देशों में जाती है। इस फल की खेती करने के लिए एवोकाडो के बीजों से नर्सरी में पौध को तैयार क़र उनकी रोपाई की जाती है एवोकैडो पौधो को नर्सरी में तैयार करने के लिए बीजो को पॉलीथीन बैग या नर्सरी बेड पर सीधे तौर पर बुवाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है नर्सरी में एवोकाडो के पौधों को तैयार होने में 6 से 7 महीने तक लग जाते है। उसके बाद आप तैयार किए पौधे को खेत में लगा सकते है। इस फल को तैयार होने में कम से कम 4 से 5 साल लगते है।

इस दुनिया का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके खाए अपने रोजाना के नाश्ते में, ताकत आयेगी ऐसी की लोग देखते ही रहे जायेगे

कितना होगा मुनाफा

अगर आप की कीमत की बात करें तो ये फल काफी महंगा बिकता है इसके साथ ही आपको बता दें कि इस फल का रेट भी बाजार में काफी ज्यादा रहता है बढ़ता रहता है अगर आप इस फल की खेती करते है तो आपको लिखों में कमाई होगी जिससे आप अपना कारोबार और भी ज्यादा बड़े स्तर पर कर सकते है भारतीय मार्केट में एवोकाडो फल की कीमत करीब 800 से 900 रुपए प्रति किलो तक जाती है इस फल की खेती अगर आप एक एकड़ में भी करते है तो आपको 12 से 15 लाख रूपये का मुनाफा होगा जिससे आप बन सकते है लाखों रूपये के मालिक।

यह भी पढ़े लाखों बीमारी को करे जड़ से गायब ये अनोखी जड़ी बूटी, कीजिये शुरू सेवन करना और कुछ दिन में दिखेगा असर, जानिए इस बूटी…

Leave a Comment