जंगली जानवरों से फसल को बचाने का फ्री उपाय, खेत के आस-पास भी नहीं भटकेंगे जानवर…

जंगली जानवरों से फसल को बचाने का फ्री उपाय, खेत के आस-पास भी नहीं भटकेंगे जानवर…हम जानते है किसान अपनी फसल को कड़ी मेहनत से उगते है उसकी देखभाल अपने परिवार की तरह करते है लेकिन जब जगंली जानवर फसल को खराब कर देते है किसानों की सारी मेहनत बर्बद हो जाती है जिससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, नील गाय है या फिर कोई और दूसरे जानवर फलती-फूलती फसल को खा जाते है, इसलिए किसानो को यह उपाय करना जरुरी हो जाता है।

जंगली जानवरों से फसल को बचाने का फ्री उपाय, खेत के आस-पास भी नहीं भटकेंगे जानवर…

यह भी पढ़ें मटन से भी ज्यादा स्वादिष्ट इस सब्जी की खेती किसानों के घर करायेगी पैसों की बारिश, जानिए इसके अत्भुत फायदे…

जानिए कैसे जानवरों से फसलों की सुरक्षा

कई किसान भाई अपनी फसल को बचाने के लिए खेत की तारबंदी करते है परन्तु तारबंदी में अधिक खर्चा हो जाता है, इसलिए सभी किसान भाई इस खर्चे को उठकर भी फसल को बचा नहीं पाते। कई जानवर तारों को पार करके खेत में घूस गया तो फिर वह आपकी पूरी फसल को बर्बाद कर सकता है और ऐसा लगभग सभी किसानो के साथ होता है।

जंगली जानवरों से फसल को बचाने का फ्री उपाय, खेत के आस-पास भी नहीं भटकेंगे जानवर…

इस उपाए से फसल के आस-पास भी नहीं भटकेंगे जानवर

इस बेहतरीन उपाए से किसान अपनी फसल को जंगली जानवरों से आसानी से बचा सकते है, किसानो के लिए यह सबसे बढ़िया उपाय है इस उपाय में आपको नीम की पत्तियों का रस तैयार कर उसको गाय के गोबर के साथ मिलाकर फसल में इसका छिड़काव करना चाहिए, इससे आपकी फसल को बचाया जा सकता है जिससे पौधों की पत्तियों पर छिड़काव की महक से जानवर फसल को खराब नहीं कर पाए।

यह भी पढ़ें Business idea: बेरोजगारों के लिए सरकार कर रही है मदद ,करे इस अनोखे पत्तों का बिज़नेस बहुत ही कम लागत में होगी करोड़ों की…

Leave a Comment