इन अनोखी टिप्स से ग्रो बैग में लगाएं करेला, सिर्फ 1 सप्ताह में मिलेंगे ढेरों करेले, आपके साथ-साथ पड़ोसियों क भी पड़ आएगा बाँटना

इन अनोखी टिप्स से ग्रो बैग में लगाएं करेला, सिर्फ 1 सप्ताह में मिलेंगे ढेरों करेले, आपके साथ-साथ पड़ोसियों क भी पड़ आएगा बाँटना

ग्रो बैग में लगाएं करेला

दोस्तों हम सभी जानते हैं, आज के समय बाजार में हर चीज में मिलावट की जा रही है। मसाले से लेकर सब्जी फल फ्रूट सब चीजों में मिलावट की जाती है। फलों और सब्जियों को इंजेक्शन और कई केमिकल का उपयोग करके पकाया जाता है जिससे हम इन्हें खाते हैं और हम कई बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं और कहीं बीमारियों से ग्रसित भी हो जाते हैं। यह काफी ज्यादा नुकसानदायक स्थापित होता है। यदि हम भी अपने घर पर ही सब्जियों और फलों की बागवानी कर ले तो हम ताजी सब्जियों का पाएंगे जिनसे हमें सब्जियों का पूरा पोषक तत्व मिल पाएगा। इससे हमें काफी ज्यादा फायदा होने वाला है। आईये आज हम भी आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं। कैसे आप करेले को अपने घर में ग्रो बाग में लगा सकते हैं। यह काफी आसान तरीके हैं जिससे आप भी आसानी से अपने घर में करेले को लगा सकते हैं और ढेर सारे करेले का सकते हैं। आइये अब इसे ग्रो बैग में लगाने की विधि के बारे में विस्तार से।

इन अनोखी टिप्स से ग्रो बैग में लगाएं करेला, सिर्फ 1 सप्ताह में मिलेंगे ढेरों करेले, आपके साथ-साथ पड़ोसियों क भी पड़ आएगा बाँटना

यह भी पढ़ें पापा की परियों को दीवाना करने आ गया है Vivo V29 5G स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क्वालिटी और मस्त फीचर्स के साथ बन रहा है सभी की पहेली पसंद

इन बातों का रखें ध्यान

दोस्तों ग्रो बाग में आप हर तरह के पौधे लगा सकते हैं और उनकी बागबानी कर सकते हैं, लेकिन करेले का पौधा आप ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं जिससे आपको ढेर सारे करेले प्राप्त होंगे और करेलों की अच्छी तरह से ग्रोथ हो पाएगी। इसके लिए आपको मिट्टी का तापमान अधिक रखना होता है। इसलिए यदि आपका रिले को ग्रो बैग में लगाते हैं तो इससे उसकी मिट्टी का तापमान भी अधिक रहेगा। मिट्टी का तापमान लगभग 5 से 7 डिग्री तक का होना चाहिए जिससे आपके करेले अच्छी तरह से विकसित हो पाए। इससे पौधा बहुत ही अच्छी ग्रोथ ले सकता है। आप कोशिश करें। बीच अच्छी क्वालिटी का ही हो। यदि आप अच्छी क्वालिटी के बीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आप जल्द से जल्द से काफी अच्छे रिजल्ट्स पा सकते हैं और ढेर सारे लोग का आनंद उठा सकते हैं।

जानें ग्रो बैग में करेले लगाने की विधि

  • करेले के पौधे को ग्रो बैग में लगाने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़े आकार की प्लास्टिक की बोतल लेनी होगी। इस बोतल के कप के नीचे साइड और थोड़ा सा सर्कल बना कर काट लेना होगा।
  • फिर आप गो बैक को सेट करें और हाथों से रस्सी बांधने के लिए दूसरी साइड से इसमें छेद करें। फिर आप मिट्टी को एक दिन पहले ही धूप में रख दें जिससे आप इसका अच्छी तरह से उपयोग कर पाए।
  • अब आपको पौधे लगाने के लिए अच्छी तरह की मिट्टी से तैयार करना होगा। मिट्टी तैयार करने के बाद आपको इसमें 40% कोकोपीट और 50% वर्मी कंपोस्ट गोबर की खाद इसमें मिलनी होगी।
  • फिर मिट्टी को गमले में भर देना होगा, सबको अच्छी तरह से मिला लेने के बाद आप पौधे को रस्सी में बांधकर मिट्टी पर मिट्टी को भर दे।
  • फिर मिट्टी की गहराई में बीजों को दबा दे। फिर आप इसमें पर्याप्त पानी दें जिससे आपके पौधों को अच्छे से विकसित होना की मिले।
  • दोस्तों अगर आप इसी तरह से अपने ग्रो बैग में करेले को उगाते हैं तो आपको इससे काफी अच्छा फायदा मिलेगा। साथ ही आप इसे बहुत सारे करेले भी पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें 100% गारंटी के साथ जिंदगी भर के लिए भाग जायेंगे आपके घर से कॉकरोच, ऐसे अपनायें ये गजब की टीप्स…

Leave a Comment