100 साल तक जीने की है ख्वाहिश है तो आज से ही छोड़ दीजिये इन 3 चीजों का सेवन, जियेंगे सालों-साल

100 साल तक जीने की है ख्वाहिश है तो आज से ही छोड़ दीजिये इन 3 चीजों का सेवन, जियेंगे सालों-साल कई सालो तक जिन्दा रहना तो सभी चाहते हैं लेकिन क्या कई सालो के बाद बुढ़ापे में भी आप स्वस्थ रह सकते हैं। ये बहुत बड़ी चुनौती होती है लेकिन आज भी इस देश-दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो बहुत लम्बे समय तक जीते हैं उन्ही में से एक हैं मार्टा फेनवर्ग (martha fainberg) जिनकी उम्र भी 100 साल से ज्यादा है। उनसे जब उनकी अच्छी सेहत का राज पूछा गया तो उन्होंने ऐसे कई रहस्य उजागर किये जिन्हे जानकार आप भी अपना जीवन बहुत ही अच्छे से स्वस्थ तरीके से सालो-साल जी सकते हैं तो आइये जानते हैं क्या हैं वो आवश्यक बातें जो 100 सालो तक आपको जिन्दा रखने में करेंगी आपकी मदद।

100 साल तक जीने की है ख्वाहिश है तो आज से ही छोड़ दीजिये इन 3 चीजों का सेवन, जियेंगे सालों-साल

यह भी पढ़ें दुबलेपन का लोग उड़ाते हैं मजाक तो आज ही से शुरू करें इस चीज का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे पहलवान

ब्रेड आलू से दुरी है जरुरी

मार्टा फेनवर्ग ने बताया की उन्होंने स्वस्थ जीवन जीने के लिए और वेट लॉस के लिए आलू और ब्रेड खाना बंद कर दिया। और वे दिन भर में कैलोरी का सेवन भी काफी कम करती हैं। इसी के साथ उन्होंने रोजाना 1500 सटेप्स चलना साइकिलिंग करना और एक्सरसाइज करने को अपना जीवन बना लिया है जिससे वे दिनभर फुर्तीली रहती हैं। ब्रेड में मैदा पाया जाता है जो की हमारे शरीर के लिए जहर का काम करता है जिससे हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी काफी कम हो जाती है।

100 साल तक जीने की है ख्वाहिश है तो आज से ही छोड़ दीजिये इन 3 चीजों का सेवन, जियेंगे सालों-साल

अपनाइये वेजिटेरियन शैली

मार्टा बताती है की उन्होंने लम्बा जीवन जीने के लिए रेड मीट खाना बंद कर दिया और वे पूरी तरह से वेजिटेरियन हो गई है। और वे पनीर और लो कैलोरी फूड खाकर खुद को स्वस्थ रखती हैं। रेड मीट भी आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। जिससे आपका स्वस्थ कुछ समय बाद बिगड़ सकता है यदि आप शाकाहारी जीवन व्यतीत करते हैं तो इससे आपको बीमारियां होने की सम्भावना भी काफी कम हो जाती है। साथ ही उन्होंने 30 साल की उम्र से ही नमक खाना भी कम कर दिया था।

ट्रैवलिंग को बनाएं अपना रूटीन

मार्टा को ट्रैवलिंग करना काफी पसंद है वे जब भी अपना मूड फ्रेश करना चाहती है तभी ट्रैवलिंग के लिए निकल जाती हैं। जिससे वो मानसिक सुकून का अनुभव करती हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ रहना सेहत को भी काफी अच्छा बना देता है। यदि आपका दिमाग लम्बे समय तक मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है तो आप लम्बे समय तक जी सकते हैं।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे महंगा पानी! जिसे खरीदने में अमीरों के भी छूट जाते हैं पसीने, 750ml की कीमत इतनी की खरीद सकते हैं आलिशान…

Leave a Comment