इस सब्जी की खेती बना देगी करोड़पति, आपके चारों तरफ होगा पैसा ही पैसा, जानिए इस लाजवाब खेती के बारे में

आज हम आपको एक ऐसी सब्जी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिस जिस कर आपके चारों तरफ पैसा ही पैसा होगा आईए जानते हैं इस खेती के बारे में।

इस सब्जी की खेती बना देगी करोड़पति

यह एक ऐसी सब्जी है जिनकी डिमांड साल के 12 महीना रहती है इसे खाना लोग बेहद ही पसंद करते हैं तो आईए जानते हैं इसकी खेती के बारे में इस सब्जी का नाम कंटोला है कंटोला की खेती करना बेहद ही आसान होता है इसकी खेती करने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी का चयन करना होगा अगर आप मिट्टी का चयन अच्छे से करते हैं तो आपकी खेती बेहद ही अच्छी होने वाली है। इसकी खेती निकसित वाली बुलवाई दोमट मिट्टी में की जाती है जिसका PH मान 5 से 6 तक रहता है 2 से 3 बार गहरी जुताई के बाद पता चलना चाहिए सबसे बाद वाली जुताई के वक्त अच्छी सड़ी हुई गोबर की खाद 10 से 20 टन प्रति एकड़ में मिलना चाहिए। जिस की खेती बेहद ही अच्छी होगी। जब कंटोला के फल बड़े हो जाएं, तब मुलायम और एक दिन या 2-3 दिनों के गैप में नियमित तुड़ाई करना फायदेमंद होता है। अच्छी देखभाल करने पर कंटोला की 650 ग्रा प्रति बेल की उपज ली जा सकती है. यह लगभग 5 टन प्रति एकड़ के बराबर है।

इस सब्जी की खेती बना देगी करोड़पति, आपके चारों तरफ होगा पैसा ही पैसा

यह भी पढ़े घर के आँगन में करें इस नस्ल की बकरी का पालन, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते जायेंगे थक, आइये जानते है कौनसी है नस्ल

कंटोला खाने के फायदे

कंटोला खाने से कई सारे फायदे होते है, कंटोला में विटामिन- सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। जिससे आप कई तरह की बीमारियों से लड़ सकते हैं। कंटोला में फाइबर, विटामिन बी6 आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

कितनी होगी कमाई

अगर आप एक एकड़ में भी अपनी मेहनत और लगन से कंटोला की खेती करते है तो आपको कम से कम 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई होने वाली है और कंटोला की डिमांड बाजार में सालों-साल रहती है जिससे की आप लाखों रुपए कमा सकते है।

यह भी पढ़े आलू-टमाटर, भिंडी-करेला को छोड़ आज ही करें इस सब्जी की खेती, पैसा आएगा इतना की संभाले नहीं संभलेगा, जानिए कौनसी है सब्जी और कैसे करें इसकी खेती

Leave a Comment