इस स्पेशल हल्दी से होगी सभी बीमारियां छूमंतर, खेती कर घर बन जायेगा बैंक की तिजोरी, आइये जानते है की क्या है खास इसमें

आज हम आपको बताते जा रहे है हल्दी की एक ऐसी किस्म के बारे में जिसे आपकी सारी बीमारियां हो जाएँगी छूमंतर साथ ही खेती कर आपका घर बन जाएगा बैंक की तिजोरी।

जानिए क्या है खास

आज जिस हल्दी की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है नीली हल्दी जिसे काली हल्दी के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खासियत ये होती है की ये कई सारी बिमारियों का नाश करती है। पीली हल्दी के मुकाबले नीली हल्दी की खेती थोड़ी ज्यादा कठिन होती है। ये हर तरह की मिट्टी में नहीं उगाई जा सकती। जिस वजह से इसकी कीमत बाजार में काफी ज्यादा होती है विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड होती है।

इस स्पेशल हल्दी से होगी सभी बीमारियां छूमंतर, खेती कर घर बन जायेगा बैंक की तिजोरी, आइये जानते है की क्या है खास इसमें

यह भी पढ़े Cow farming: इस नस्ल की गाय का पालन कर होगी, दिन दो गुनी रात चौगुनी कमाई, कर सकते है घर बैठे पालन, जानिए कौनसी है नस्ल

कैसे करें नीली हल्दी की खेती

इसकी खेती के लिए कई चीजों का बहुत ध्यान रखना होता है। ये हल्दी सूखने के बाद काला रंग ले लेती है जिस कारण इसे काली हल्दी के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त भुरभुरी दोमट मिट्टी होती है। इसके खेत में पानी का बिल्कुल प्रयोग नहीं होता। क्योंकि अगर इसके खेत में पानी लगा तो यह पीली हल्दी से भी तेजी से सड़ती है। इसलिए नीली हल्दी की खेती ज्यादातर लोग ढलान वाले खेतों में करते हैं, ताकि वहां पानी न रुक सके और खेती को कोई नुकसान न हो।

हजारों में बिकती है नीली हल्दी

ये हल्दी बाजार में बहुत ही ज्यादा महंगी बिकती है। किसानों को इस हल्दी से दो तरह से मुनाफा होता है ,पहला तो बाजार में इसकी कीमत ज्यादा मिलती है और दूसरा ये कि ये हल्दी पीली हल्दी के मुकाबले कम जमीन में ज्यादा उपज देती है। जिससे कम मेहनत में ज्यादा उपज पैदा होती है। इसकी कीमत हमेशा बाजार में 1 हजार रुपये से 1500 रुपये किलो तक बनी रहती है।

यह भी पढ़े Goat Farming: इस नस्ल की बकरी का पालन कर होगी थैला भर कमाई, बाजार में होती है काफी डिमांड, जानिए कौनसी नस्ल की है बकरी

Leave a Comment