लौंग के ये अद्भुद फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे है दंग, सेवन करने से होता है कई सारी बिमारियों का नाश

लौंग दिखने में एक छोटा सा मसाला है मगर इसमें कई लाभकारी तत्व पाए जाते है। आइये जानते है लौंग से होने वाले फायदों और लौंग पाए जाने वाले गुणों के बारे में

लौंग

लौंग एक ऐसा मसाला है, जो देखने में छोटी सी है, मगर इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज एंटीऑक्सीडेंट और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व पाए जाते है। इसी लिए कहा जाता है कि लौंग में गुणों का खजाना है। इस लिए अगर आप इसका सही से सेवन करे तो आपको इस छोटी सी चीज़ से कई फायदे हो सकते है। आइये जानते है लौंग से होने वाले फायदों के बारे में

लौंग के ये अद्भुद फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे है दंग, सेवन करने से होता है कई सारी बिमारियों का नाश

यह भी पढ़े बाजार में बिक रहे है नकली आम सेवन कर आ सकते है भयंकर बीमारी की चपेट में, जानिए कैसे करें पहचान

लौंग के सेवन से होते ये फायदे

सुबह खाली पेट एक लौंग के सेवन से होंगे कई फ़ायदे। आइये जानते है उनके बारे में।

  • सुबह खाली पेट एक लौंग खाने से लिवर को कई फायदे हो सकते है। बता दे कि लौंग डाइजेशन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है जिससे आपको कब्ज और अपच जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। जैसा की लौंग फाइबर से भरा हुआ होता है, जिससे डाइजेशन अच्छे से होता है। इस लिए लिवर के लिए यह लाभदायक होता है।
  • इसके बाद लौंग से आप मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते है। लौंग का उपयोग आप माउथ फ्रेशनर की तरह कर सकते है। बता दे कि लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है। जिससे मुंह की बदबू दूर होती है।
  • दांतो के दर्द में लौंग पेन किलर का काम करता है। बता दे कि दांत में जिस स्थान पर दर्द हो वंहा लौंग का टुकड़ा रखने से दर्द कम हो जाता है।
  • लौंग का इस्तेमाल इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए भी किया जाता है। मतलब लौंग का सेवन करने से जल्द बीमार नहीं होते है।

यह भी पढ़े घने बालों को, मजबूत और लंबे बनाने के लिए लगाए ये चमत्कारी हेयर पैक, नैचुरली बढ़ेगी बालों में शाइन

Leave a Comment