अब प्रोटीन पाने के लिए नहीं करना पड़ेगा अंडे और मछली का सेवन, आज ही खाने में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 4 चीजे

अब प्रोटीन पाने के लिए नहीं करना पड़ेगा अंडे और मछली का सेवन, आज ही खाने में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 4 चीजे, जैसा हम सभी जानते है की मांसाहारी लोगो के लिए अंडा और मच्छी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। पर ऐसे में शाकाहारी लोग इसका सेवन नहीं कर सकते। इसलिए आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर कुछ ऐसी चीजे बताने वाले है जो की स्वाद में भी और सेहत में भी दोनों में आपके लिए अच्छा है। तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में।

सोयाबीन

एक्सपर्ट के मुताबिक सोयाबीन प्रोटीन का सबसे जबरदस्त सोर्स है। अगर आप 100 ग्राम सोयाबीन खाते है तो आपको 36 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। यह आपके शरीर में नई कोशिका बनाने का काम करता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है।

हरे मुंग का स्प्राउट

अब प्रोटीन पाने के लिए नहीं करना पड़ेगा अंडे और मछली का सेवन, आज ही खाने में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 4 चीजे

यह भी पढ़े शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है इन फलों का जूस, प्रतिदिन एक गिलास कर लें सेवन, जीवन भर रहेंगे निरोगी

एक्सपर्ट ने बताया कि हरी मुंग का स्प्राउट्स काफी असरदार होता है। अगर आप एक मुट्ठी मुंग सुबह बासी मुंह खा लें तो फिर 20 से 25 ग्राम तक प्रोटीन आपको एक झटके में मिल जाता है। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह शरीर में नई कोशिका का निर्माण करता है और आपको लंबे समय तक जवान रखने में अहम भूमिका निभाता है।

पनीर

100 ग्राम पनीर में आपको 24 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है। इसमें मौजूद गुड फैट आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का भी काम करता है। साथ ही, इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो कब्ज जैसी परेशानी को दूर करता है।

टोफू

इसके अलावा आप टोफू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके 100 ग्राम में आपको 30 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाएगा। प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन सी और ई भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपकी स्किन और बाल को भी चमकदार बनाते है।

यह भी पढ़े गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करेगा ये देसी ड्रिंक,जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में

Leave a Comment