Phone Storage Problem Tips : अगर आपके फोन में भी बार-बार हो रही है स्टोरेज की समस्या, तो आज ही अपनाए ये आसान टिप्स

Phone Storage Problem Tips : अगर आपके फोन में भी बार-बार हो रही है स्टोरेज की समस्या, तो आज ही अपनाए ये आसान टिप्स, आज के समय में टेक्नोलॉजी से भरी दुनिया में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। फोन के बढ़ते इस्तेमाल के कारण स्टोरेज की समस्या होना एक बहुत ही मामूली बात है। पर यह हमारे प्रॉब्लम भी बन सकती है। क्योंकि आजकल के समय में हमारा ज्यादातर काम फोन से ही होता है। वैसे तो बाजार में अधिक रैम और स्टोरेज वाले मोबाइल फोन उपलब्ध हो जाते हैं, पर फोन में फोटो वीडियो के साथ-साथ कई ऐसे जरूरी एप्स भी होते हैं। जिसकी वजह से स्टोरेज की समस्या बढ़ जाती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने फोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं। तो आईए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

क्लीनिंग ऐप का करें इस्तेमाल

Phone Storage Problem Tips : अगर आपके फोन में भी बार-बार हो रही है स्टोरेज की समस्या, तो आज ही अपनाए ये आसान टिप्स

यह भी पढ़े Mobile Phone Safety Tips : अगर आप भी ऐसे करते है आपने मोबाइल चार्ज तो हो जाइये सावधान ! भूलकर भी ना करें ये गलती

अक्सर सबके फोन में कोई ना कोई क्लीनिंग एप्स जरूर होते है। ये क्लीनिंग ऐप्स आपके फोन में मौजूद जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल और कई बड़ी फाइल्स को डिलीट करने में मदद करती हैं। आप चाहे तो गूगल प्ले स्टोर से कोई भी क्लीनिंग ऐप्स इंस्टाल कर सकते है। यदि आप चाहे तो गूगल के फाइल एप का भी इस्तमाल कर सकते हैं। गूगल का फाइल एप क्लीनिंग एप की तरह ही काम करता है।

क्लाउड स्टोरेज का करें उपयोग

अक्सर सभी के फोन में सबसे ज्यादा स्टोरेज फोटो और वीडियो का होती है। ऐसे में आप अपने फोन में स्टोरेज बचाने के लिए क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। ये एक बेहतर विकल्प है जैसे कि गूगल फोटोज या गूगल ड्राइव आदि। आजकल तो कई मोबाइल कंपनियां भी क्लाउड स्टोरेज ऑफर दे रही हैं। ऐसे में आप इनका इस्तेमाल करके अपनी फाइल को फोन की बजाय सर्वर पर रख सकते हैं। इससे आपके फोन का स्टोरेज खाली रहेगा।

टेम्परेरी फाइल डिलीट करें

फोन में कई सारी टेम्परेरी फाइल भी होती है। जिनका आपको पता नहीं होता। इसलिए आप फोन में जाकर कैशे मेमोरी को डिलीट करें। इससे फोन का स्टोरेज कम हो जाएगा। कैशे मेमोरी को डिलीट करने के लिए फोन के स्टोरेज में जाकर एप्स को ओपन करें। वहां पर दिखाई दे रहें कैशे फाइल को क्लियर कर दें। कैश एक टेम्परेरी फाइल होती हैं जिसे आपका फोन स्टोर कर लेता है। आप फोन के स्टोरेज में जाकर इसे डिलीट कर सकती है।

यह भी पढ़े यदि आप भी इस्तेमाल करते है Phone Pay तो भूलकर भी न करें ये गलती वरना खाली हो सकता है आपका अकाउंट

Leave a Comment