साल के 2 महीने करें इस फल की खेती, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते जायेंगे थक, जानिए इस खेती की पूरी प्रतिक्रिया

आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे है जिसे 2 महीने में करके आप पुरे साल बैठकर खा सकते है साथ ही पैसा आएगा इतना की गिनते गिनते जायेंगे थक तो आइये जान लीजिये इस खेती के बारे में।

कौनसी है ये खेती और इसके लिए उपयुक्त जलवायु

तो हम आपको बता दे ये नींबू की खेती है नींबू की खेती के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है। इसके लिए औसत तापमान 20 से 30 सेंटीग्रेड उपयुक्त होता है। नींबू की खेती 75 से 200 सेमी वर्षा वाले क्षेत्रों में अच्छी होती है। ध्यान रखें कि नींबू की बागवानी लंबी सर्दियों और ठंढ की संभावना वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त नहीं है। नींबू की खेती सभी प्रकार की उपजाऊ मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन दोमट मिट्टी उत्पादन की दृष्टि से अच्छी होती है। नींबू का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए। यदि पीएच मान इससे कम है तो इसे नियंत्रित करने के लिए मिट्टी में बेकिंग सोडा मिलाया जा सकता है। नींबू लगाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अगस्त तक है।

साल के 2 महीने करें इस फल की खेती, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते जायेंगे थक

यह भी पढ़े युगों-युगों से चली आ रही है इस चीज की खेती, एक बार कर झटपट बन जाएंगे मालामाल होगी करोड़ो की कमाई

इन बातों का रखे ध्यान खेती करने के लिए

नींबू लगाने से पहले गर्मियों में खेत की गहरी जुताई कर लें। रोपाई के लिए 60 सेमी x 60 सेमी x 60 सेमी के गड्ढे खोदें। पौधा लगाते समय गोबर की खाद का प्रयोग करें। प्रमाणित नर्सरियों से ही पौधे लें, जहाँ रोग मुक्त पौधे उपलब्ध हों। पौधे से पौधे की दूरी 5 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए. रोपण से पहले पौधों का उपचार करें, इससे पौधों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कितनी होगी कमाई

आज के दौर में बाजार में नींबू की काफी डिमांड है. नींबू का इस्तेमाल खाने और सौंदर्य के लिए किया जा रहा है। जिससे बाजार में नींबू के दाम भी बढ़ रहे हैं। बता दें, नींबू का पौधा लगाने के तीन साल बाद उसमें फल आने लगते हैं। यदि आप एक बार नींबू की खेती कर लेते हैं तो आप कई वर्षों तक नींबू की खेती का लाभ उठा सकते हैं। अगर बाजार की बात करें तो नींबू का बाजार भाव 10 रुपये से शुरू होता है। 20 रुपये प्रति किग्रा. 80 प्रति किग्रा. एक हेक्टेयर में नींबू की बागवानी कर किसान आसानी से प्रति वर्ष 5-6 लाख रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े इस किस्म टमाटर की खेती कर बड़े से बड़ा किसान भी जाएंगे लूट, कमाई होगी इतनी की बैंक खाते में भी नहीं बेचेगी जगह, जानिए कौनसी है किस्म

Leave a Comment