यह फल बिकता है 100 रुपए का एक खेती कर पैसों से भर जायेगा आपका घर, गिनते-गिनते निकल जायेगी सारी जिंदगी, जानिए कौनसा है ये फल

आज हम आपको बताने जा रहे है जिसके खेती से आपके घर के हर कोने में पैसा ही पैसा होगा। ये फल बेहद ही अनमोल है। तो आइये जानते है कौनसा है ये फल।

कौनसा है ये अनमोल फल

हम आपको बता दे की ये फल बेहद ही खास है इस फल की खेती की तो आपके घर में भर जायेंगे पैसे। की गिनते-गिनते निकल जायेगा आपका सारा जीवन। हम आपको बता दे की इस फल का नाम एवोकाडो है हम आपको बता दे की एवोकाडो की कीमत हैऔर इसके बहुत सारे फायदे भी है और इसे लोग काफी पसंद भी करते है जिससे की आपकी कमाई भी खूब होगी। तो आइये जानते है कैसे करे इसकी खेती।

यह फल बिकता है 100 रुपए का एक खेती कर पैसों से भर जायेगा आपका घर, गिनते-गिनते निकल जायेगी सारी जिंदगी

यह भी पढ़े साल के 2 महीने करें इस फल की खेती, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते जायेंगे थक, जानिए इस खेती की पूरी प्रतिक्रिया

कैसे करें एवोकाडो की खेती

एवोकाडो की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी को देखने की जरुरत है अगर आपके खेत की मिट्टी अच्छी नहीं है तो खेती भी अच्छी नहीं होगी। इसकी खेती करने के लिए आपको लेटेराइट मिट्टी की जरुरत है। इसके मिट्टी का pH 5.2 से 6.5 के बीच में होना चाहिए। जैसा की हम आपको बता दे एवोकैडो गर्म जलवायु वाला पौधा है। इसकी खेती के लिए 10-20 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान की जरुरत है। इसकी खेती के लिए पहले खेत की गहरी जुताई कर खरपतवार को हटा दें। इसके बाद खेत में पानी लगाकर पलेवा करें। इसे से मिट्टी नम हो जाती है। नम मिट्टी में रोटावेटर लगाकर मिट्टी को भुरभुरी करे। नर्सरी में बीज को 6 माह तक उगाने के बाद खेत में लगाने के लिए निकालें। इसके बाद खेत में पौध रोपाई के लिए 80 X80 cm आकार वाले गड्डों को तैयार कर लें। इन गड्डों में मिट्टी के साथ 1:1 के अनुपात में खाद मिलाकर भरें। पौधों को 9 से 12 मीटर की दूरी पर लगा दे फिर सिचाई कर दे। ज्यादा गर्म में पौधों को 2 से 3 सप्ताह में पानी दें। जिससे की आपकी फसल अच्छी होगी।

कितनी होगी कमाई

हम आता दे की अगर आप मेहनत और लगन से काम करते है तो आपके घर के सभी कोने पैसे से भर जायेंगे। हम आपको बता दे की एवोकाडो की डिमांड बाजार में बेहद है जिससे इसकी कीमत भी 500 से 1000 रूपए किलो तक है। तो आपका मुनाफा ही मुनाफा होगा की आप सोच भी नहीं सकते है।

यह भी पढ़े युगों-युगों से चली आ रही है इस चीज की खेती, एक बार कर झटपट बन जाएंगे मालामाल होगी करोड़ो की कमाई

Leave a Comment