Aadhaar Safety Tips : जल्दी कर लें ये 5 काम, वरना आपके साथ भी हो सकता है आधार कार्ड से जुड़ा फ्रॉड

Aadhaar Safety Tips : जल्दी कर लें ये 5 काम, वरना आपके साथ भी हो सकता है आधार कार्ड से जुड़ा फ्रॉड, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत देशवासियों के लिए आधार कार्ड एक आम आदमी की पहचान होती है। आधार कार्ड का मुख्य रूप से उपयोग आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते हुए दौर के साथ-साथ आधार से जुड़ी हुई समस्याएं और स्कैम भी काफी बढ़ गए हैं। अब आधार से जुड़ी जानकारी के छोटी सी भी जानकारी के जरिए स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। यह इसका गलत इस्तेमाल करके आपको एक बड़ी समस्या में डाल सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आधार कार्ड से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप स्कैमर्स के जाल का शिकार होने से बच सकेगा। तो आईए जानते हैं इन सुरक्षा रखने के लिए कौन से पांच काम करना है बेहद जरूरी।

जानकारी सुरक्षित रखने के लिए कीजिए यह पांच काम

Aadhaar Safety Tips : जल्दी कर लें ये 5 काम, वरना आपके साथ भी हो सकता है आधार कार्ड से जुड़ा फ्रॉड

यह भी पढ़े Aadhar Card Update Last Date : आधार कार्ड अपडेट डेट को जून तक बढ़ाया गया, अब फ्री में घर बैठे करा सकते है आधार कार्ड अपडेट

  • सबसे पहले अपने आधार कार्ड से जुड़े नंबर को अपडेट करवाते रहिए और ध्यान रखिए कि आपका आपका आधार कार्ड उस नंबर से लिंक हो। जिसका इस्तेमाल आप वर्तमान समय में कर रहे हैं और अगर वह लिंक नहीं है तो जल्द से जल्द पहले उसे लिंक करवा लीजिए। इससे आपको सही समय पर सारी अपडेट और जानकारियां मिलती रहेगी।
  • अपने बायोमेट्रिक अथॉरिटेशंस को प्रोडक्ट करके आप धोखाधड़ी से आसानी से बच सकते हैं। इससे आपकी पर्सनल इनफॉरमेशन लीक नहीं होगी। आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक भी कर सकते हैं। यह सुविधा यूआईडीएआई के वेबसाइट पर उपलब्ध है। आप वहां जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • किसी भी अनजान कंप्यूटर या कोई भी अन्य डिवाइस को अपने आधार की डिटेल्स कॉपी से ना करवाए यदि कॉपी या सेव है तो उसे तुरंत रिमूव करवाए। इससे आप धोखाधड़ी का खतरे से बच सकते हैं। डिजिटल कॉपी सुरक्षित स्थान पर से करें
  • यूआईडीएआई के वेबसाइट पर जाकर नियमित तौर पर अपना आधार यूजर्स पर निगरानी रखे और इससे आपको पता चलेगा कि कहीं आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है।
  • आधार से जुड़ी कोई भी संदिग्ध जानकारी या धोखाधड़ी के कंप्लेंट सही अथॉरिटी के पास ही करें ऐसे करने से आप बड़े नुकसान या परेशानी से बच सकते हैं।

यह गलती ना करें

आधार कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए हम सभी को कुछ बातों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की आधार से जुड़ी इनफॉरमेशन शेयर ना करें। ऐसा करने से फ्रॉड का खतरा और भी बढ़ सकता है। किसी भी अनजान व्यक्ति या संस्थान को अपने आधार नंबर की जानकारी या उससे रिलेटेड कोई भी इनफॉरमेशन ना शेयर करें। रजिस्टर नंबर पर मिले ओटीपी को लेकर सतर्क रहिए।

यह भी पढ़े Link Mobile Number In Aadhar Card : अब घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से करें लिंक, यहां जानिए कैसे

Leave a Comment