कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है मिलावटी घी का सेवन, इन 100% काम आने वाले कमाल के तरीकों से करिये असली घी की पेहचान

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है मिलावटी घी का सेवन, इन 100% काम आने वाले कमाल के तरीकों से करिये असली घी की पेहचान

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है मिलावटी घी का सेवन

आजकल बाजार में बहुत ही ज्यादा मिलावटी घी बिक रहा है। अभी की कीमत को काम करके उसमें बहुत ही ज्यादा मिलावट करके उसे भेजा जा रहा है। ऐसे में यदि आप ऐसा घी कहते हैं तो आपके स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा हानि पहुंच सकती है जिससे आपकी तबीयत बहुत ही ज्यादा बिगड़ सकती है। साथ ही आप कहीं अपने आपको हॉस्पिटल के कई सारे चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। आप इस चीज से बचने के लिए घी की जांच कैसे करें।

यह पता लगाना आवश्यक होता है की जांच करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही घी की जांच कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप नकली और असली घी में पहचान आसानी से कर सकेंगे। घी खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है कि मैं कई सारे विटामिंस मिनरल्स और अच्छे फैट पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा पोषक तत्व देते हैं। लेकिन कई बार इसी घी के कारण हम बहुत ही ज्यादा बीमार भी पढ़ सकते हैं।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है मिलावटी घी का सेवन, इन 100% काम आने वाले कमाल के तरीकों से करिये असली घी की पेहचान

यह भी पढ़ें घर से मच्छरों की हमेशा के लिए छुट्टी कर देगा ये उपाय बस शहद के साथ मिलाये ये अनोखी चीज, 100% करेगा काम

रंग से करें असली घी की पहचान

घी के रंग से आप इसकी पहचान आसानी से कर सकते हैं। जब भी आप घी को खरीदे तो इसके रंग का ध्यान अवश्य ही रखें। इसके लिए आप दो चम्मच घी को किसी बर्तन में गर्म करें और फिर उसके पिघलने पर आए थे। इसका हल रंग हल्का सा ब्राउन दिखता है तो समझ लीजिए कि आपका भी शुद्ध है लेकिन यदि इसकी का रंग पीला या सफेद दिखता है तो इसकी में मिलावट जरूर की गई है। ऐसे घी का सेवन आप बिल्कुल भी ना करें। इससे आपकी तबीयत बहुत ही ज्यादा बिगड़ सकती है।

गर्म पानी में उबालकर करें जांच

घी की जांच आप गर्म पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी लेना है। इसे उबालना है और इसमें दो चम्मच देसी घी डाल देना है। जैसे ही आप आज बंद करेंगे और पानी को ढककर 24 घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद जब भी आप इसे चेक करेंगे तो आपका भी आपको आसानी से समझ आ जाएगा। यदि घी पीला या जमा हुआ नहीं है तो इसमें यह एकदम शुद्ध है, लेकिन जम जाता है तो भी शुद्ध नहीं कहलाता। ऐसे ही का सेवन आपके लिए काफी हनीफ रद्द हो सकता है।

हाइड्रोक्लोरिक एसिड का करें इस्तेमाल

यदि आपके घर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड रखा हुआ है तो इसकी सहायता से भी आपकी पहचान आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में घी ले और उसमें आधा चम्मच नमक और थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिक्स कर दें। उसके बाद इसे 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दे जैसे ही इसका रंग बदल जाता है तो यह मिलावटी घी है और यदि इसका रंग बिल्कुल भी चेंज नहीं होता तो यह घी प्योर शुद्ध माना जाता है। यदि आप इस तरह की घी का सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर कई सारे नकारात्मक असर देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें तोतापरी को मात देगा ये स्वादिष्ट ‘लॉकडाउन आम’, अपने ढेरों बेहतरीन फायदों से शरीर में करता है चमत्कार

Leave a Comment