तोतापरी को मात देगा ये स्वादिष्ट ‘लॉकडाउन आम’, अपने ढेरों बेहतरीन फायदों से शरीर में करता है चमत्कार

Taaza News

तोतापरी को मात देगा ये स्वादिष्ट 'लॉकडाउन आम', अपने ढेरों बेहतरीन फायदों से शरीर में करता है चमत्कार

तोतापरी को मात देगा ये स्वादिष्ट ‘लॉकडाउन आम’, अपने ढेरों बेहतरीन फायदों से शरीर में करता है चमत्कार, आईये इस आर्टिकल के जरिये इस फल के बारे में विस्तार से जानते।

आखिर क्या है ये ‘लॉकडाउन आम’

गर्मियों में आम को खाना लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। आमों की कई किस्म बाजार में मिलती है जिसमें से कई किस्म में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होती है। इस तरह के आमों को खाना लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। दशहरी, चौसा आम बहुत ही ज्यादा बाजार में बिकता है। यह आप बहुत ज्यादा मीठा होने के कारण लोगों की पहली पसंद रहता है। अल्फांसो आम की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि आम आदमी को से भी आम आदमी से नहीं खरीद पाता। लेकिन यह आम की किस्म बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आम की किस्म के बारे में बताने जा रहे हैं। जो की बहुत ही विचित्र है। इसे लॉकडाउन में बनाया गया था जब पूरे दुनिया में लॉकडाउन लगा था तब लॉकडाउन आम को ईजाद किया गया जब सारी चीज बंद हो गई थी। तब लॉकडाउन आम का जन्म हुआ था। लॉकडाउन आम सिंदरी बीजों आम से तैयार किया जाता है। ऐसे में इस आम को लॉकडाउन का नाम दिया गया। आईए जानते हैं इस आम की पूरी जानकारी।

तोतापरी को मात देगा ये स्वादिष्ट ‘लॉकडाउन आम’, अपने ढेरों बेहतरीन फायदों से शरीर में करता है चमत्कार

यह भी पढ़ें घर की दीवार और दरवाजे से दीमक हटान के ये शानदार उपाय 100% आएंगे आपके काम, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी दीमक

6 से 7 फीट का होता है इसका पौधा

लॉकडाउन आम को ईजाद करने वाले अशोक चौधरी जी बताते हैं कि जब सारी चीज बंद हो गई थी और दुनिया में कुछ भी नहीं मिल रहा था तब उन्होंने इस लॉकडाउन आम खुद ईजाद किया, जिससे की बहुत ही अच्छे रिजल्ट सामने आए। तब उन्होंने इस आम की वैरायटी को सभी के समक्ष प्रस्तुत किया। लॉकडाउन आम का पौधा मात्र 6 से 7 फीट का पौधा होता है। इस जगह पर आम इसे आप आसानी से छोटी सी जगह पर भी लगा सकते हैं। यह आम दिखने में सिंदरी वह हरे रंग का होता है जिसे देखकर लोगों का मन भी इसे खाने के लिए ललचा जाता है। इस खूबसूरत आम को देखते ही लोग इसकी और आकर्षित होने लगते हैं। साथ ही इसका स्वाद भी बेहद मीठा होता है। जिस कारण इस आम की डिमांड कई जगहों पर बनी हुई है। विदेश में भी इस आम की बहुत ही अच्छी कीमत मिलती है।

देश-विदेश तक की जाती है डिमांड

लॉकडाउन आम के पौधे की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि इसे खरीदने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। अशोक चौधरी जी ने बताया कि इस पेड़ को खरीदने के लिए कई दूर-दूर जगह से लोग आ रहे हैं। दिल्ली कोलकाता, गुजरात, उड़ीसा आदि जगहों से किसान इस पौधे को खरीदने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि आप इस आम के पौधे को आसानी से घर के गमले में भी उग सकते हैं क्योंकि इस पौधे की हाइट बहुत ज्यादा नहीं होती जिसके कारण इसे आसानी से घर में उगाया जा सकता है। घर के गमले में इसकी देखभाल करके इसमें आसानी से फल पाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें नोटों की बारिश करा देगा ये छोटा सा फल, खेती कर किसान करेंगे बंपर कमाई, इस फल के जादुई फायदे जान नहीं कर पाएंगे यकीन

Leave a Comment