Black Potato Farming : आज ही शुरू करें काले आलू की खेती और कमाए भारी मुनाफा, दाम जान कर उड़ जाएंगे होश

Taaza News

Black Potato Farming : आज ही शुरू करें काले आलू की खेती और कमाए भारी मुनाफा, दाम जान कर उड़ जाएंगे होश

Black Potato Farming : आज ही शुरू करें काले आलू की खेती और कमाए भारी मुनाफा, दाम जान कर उड़ जाएंगे होश, सब्जियों का राजा कहलाने जाने वाले आलू की खेती भारत में लगभग सभी राज्यों और शहरों में होती है। आज के समय यदि कोई सफेद आलू की खेती करता है तो वह अच्छा मुनाफा कमा लेता है। आपको बता दें की वर्तमान में इसके दाम 100 रुपये से अधिक है। ऐसे में आप इसे दुगना मुनाफा ,काले आलू की खेती करके आराम से कमा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप काले आलू की खेती करके तीन से चार गुना मुनाफा कैसे कमा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है काला आलू

Black Potato Farming : आज ही शुरू करें काले आलू की खेती और कमाए भारी मुनाफा, दाम जान कर उड़ जाएंगे होश

यह भी पढ़े अगर आपके पास भी है खाली जमीन, तो आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाए छप्पड़ फाड़ मुनाफा

इसका रंग काला होने की वजह से इसका नाम भी काला आलू ही हो गया. लेकिन अगर इसकी तुलना हम सफ़ेद आलू की किस्मों से करते हैं तो यह कई गुना तक सेहतमंद और मोटी कमाई देने वाला आलू है। काले आलू में कई पोषक तत्व पाए जाते है। इस आलू में सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लोरिक एसिड पाया जाता है। जिस कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी हो जाता है. इसके अतिरिक्त यह ह्रदय रोग, फेफड़ों संबंधी रोग और लीवर के लिए भी फायदेमंद होता है। खून की कमी को पूरा करने के लिए भी यह आलू सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

खेती करने का उचित समय

इस आलू की खेती सितंबर माह में और पछेती बुआई अक्टूबर के महीने में कर देनी चाहिए। आपको इसकी बुआई को दोनों ही समय में 15 से 25 तारीख के मध्य कर देना चाहिए। लेकिन स्थान और मौसम के अनुसार बहुत से किसान इसकी खेती को 15 से 25 दिसंबर तक भी करते हैं।

कितना होगा मुनाफा ?

अगर आप इस काले आलू की खेती करते है तो इसका बाजार में भाव ₹100 प्रति किलो से भी अधिक है। यानी आप साधारण आलू की कीमत से 20-30 रुपए होती है। तो आप इससे आसानी से पांच गुना तक कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े Business Idea : आ गया है गर्मियों का मौसम, अभी शुरू करें ये सब्जियाँ उगाना कमाए लाखो में, जानिए कौन सी है यह सब्जियाँ

Leave a Comment