Business Idea: इन 3 पेड़ो की खेती कराएगी किसानों के घर पैसो की बारिश, जानें कौन-से पेड़ चमकाएंगे आपकी किस्मत…

Business Idea: इन 3 पेड़ो की खेती कराएगी किसानों के घर पैसो की बारिश, जानें कौन-से पेड़ चमकाएंगे आपकी किस्मत…यदि आप भी किसान खेती के माध्यम से अच्छी आमदनी कमाना चाहते है तो इन 3 पेड़ो की खेती आपके घर भी बरसाएगी अपार पैसा,पेड़ों से मुनाफा लंबी अवधि के निवेश के बाद ही मिलता है। अगर आपके पास खेत या उपजाऊ जमीन है और आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो पेड़ों का बिजनेस आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन जैसे कोई भी काम धीरे-धीरे होता है वैसे ही पेड़ों को लगाने से काटने तक के लिए आपको लंबा समय देना होगा। लेकिन यह पेड़ आपको मालामाल करने में भी कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

बम्पर कमाई कराएंगे ये 3 पेड़

एक कहावत तो आप सभी ने सुनी ही होगी- सब्र का फल मीठा होता है। इस खेती में सब्र का फल सबसे मीठा होगा, इस एक पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में कम-से-कम 7 से 10 साल का समय लग जाता है। लेकिन एक बार पूरी तरह बढ़ने के बाद इससे आप लाखों करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं, इन पेड़ो से इतनी मोटी कमाई होती है की किसी खेती में इतना पैसा नहीं मिलता साथ ही ये 3 पेड़ो की खेती आपकी आर्थिक स्थिति में काफी अच्छे परिवर्तन लाएगी।

Business Idea: इन 3 पेड़ो की खेती कराएगी किसानों के घर पैसो की बारिश, जानें कौन-से पेड़ चमकाएंगे आपकी किस्मत…

यह भी पढ़ें Business Idea: हरा सोना कहलाने वाली ये खाद पलभर में चमकाएगी किसानों की किस्मत, जानिये क्या है ऐसी खास बात…

1.सागवान के पेड़ की खेती

यह पेड़ अपनी मजबूती के कारण मशहूर है इसका उपयोग कंस्ट्रक्शन के कामों में किया जाता है इसलिए इसे इमारती लकड़ी का राजा कहते हैं। यह पेड़ 10 साल की उम्र में 20 से 25 हजार रुपये का हो जाता है। इस पेड़ से आने वाले समय में आपको बेहतरीन कमाई हो जाती है।

2. चन्दन के पेड़ की खेती

यह विश्व के सबसे महंगे पेड़ों में से एक है। इसकी एक किलो लकड़ी की कीमत करीब 25000 रुपये है। चंदन के एक पेड़ से 20-25 किलो लकड़ी निकाली जाती है। यदि आप इसकी खेती करने में सक्षम हो जाते है तो यह पेड़ अकेला ही आपको करोड़ बनाने की ताकत रखता है।

Business Idea: इन 3 पेड़ो की खेती कराएगी किसानों के घर पैसो की बारिश, जानें कौन-से पेड़ चमकाएंगे आपकी किस्मत…

3. महोगनी के पेड़ की खेती

महोगनी की खेती करने के लिए उपजाऊ मिट्टी जिसका ph मान 5 से 8 हो मिट्टी का उपयोग कर सकते है इसकी खेती करते समय आप 1 से 2 एकड़ की जमीन 200 महोगनी के पौधे लगा सकते है इसकी सबसे विशेष बात यह है की आप इसकी खेती पानी वाली जगह पर भी आसानी से कर सकते है। आपको लगभग 20 से 30 हजार रुपये की लागत लगानी होगी। महोगनी के पेड़ की लकड़ी, बीज और पत्ते तीनों उपयोग किये जाते हैं। हर 3 साल में एक बार ये पेड़ बीज भी देता है। इस बीज की कीमत 1000 रुपये प्रति kg तक हो सकती है। इसकी इस क्वालिटी के कारण यह बाजार में बहुत महंगी बिकती है क्योंकि इससे बनने वाले फर्नीचर के दाम भी काफी ऊंचे होते हैं। महोगनी की लकड़ी की कीमत फिलहाल बाजार में 2000 से 2500 रुपये किलो है।

यह भी पढ़ें Business Idea: कुछ ही दिनों में करोड़पति बना देगी ये अत्भुत पेड़ की खेती, जानिए किस खास वजह से पूरी दुनिया में की जाती…

Leave a Comment