विदेश जाने का सपना होगा पूरा, नहीं चाहिए लाखों रुपये, भारत की इस जगह में बस गया स्विट्जरलैंड, जानिए कौन सी है यह जगह

विदेश जाने का सपना होगा पूरा, नहीं चाहिए लाखों रुपये, भारत की इस जगह में बस गया स्विट्जरलैंड, जानिए कौन सी है यह जगह ,हर मिडिल क्लास और गरीब, सभी का सपना होता है कि वह एक न एक बार अपने जीवन में कहीं विदेश जरूर घूमने जाएं। अक्सर लोग घूमने के लिए ऐसी जगह चुनते हैं जहां पर बर्फीली जलवायु हो ,पहाड़ और हरियाली हो। यदि आप भी विदेश घूमने जाना चाहते हैं पर आपके बजट में नहीं है तो हम आपको बता दें कि अब विदेश घूमने जाने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब विदेश अपने देश में ही आकर बस चुका है। जी हां ,हम बात कर रहे हैं भारत देश की जहां पर एक ऐसी जगह है जो किसी स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। तो आईए जानते हैं कौन सी है यह जगह।

कौन सी है यहां जगह

विदेश जाने का सपना होगा पूरा, नहीं चाहिए लाखों रुपये, भारत की इस जगह में बस गया स्विट्जरलैंड, जानिए कौन सी है यह जगह

यह भी पढ़े यहां शादी में आने के लिए रिश्तेदार और दोस्त सालों पहले से करते है पैसा जमा, 1 लाख से कम का गिफ्ट लाना है मना, लगती है एंट्री फीस

देखा जाए तो अक्सर लोग घूमने के लिए उत्तर भारत को चुनते हैं। क्योंकि वहां का वातावरण और वहां के जलवायु सबको मोह लेता है। लेकिन आप भारत के पूर्व तट पर स्थित उड़ीसा राज्य में भी घूमने जा सकते हैं। इस राज्य में न केवल पर्यटन स्थलों का घर है ,बल्कि इसके आकर्षण समुद्र तट और मंदिर भी पूरे भारत में बहुत मशहूर और लोकप्रिय है। इन्हें सब विशेषताओं के वजह से उड़ीसा को भारत का खजाना और भारत का सम्मान भी कहा जाता है। हालांकि उड़ीसा घूमने लायक बहुत सारी जगह है लेकिन यहां आने वाले ज्यादातर पर्यटक केवल जगन्नाथ पुरी मंदिर ही जाते हैं। लेकिन यह एक ऐसी जगह भी है जिसके बारे में लोगों को आज तक नहीं पता है। जिससे लोग अभी तक अनजान है। इस जगह में से एक है कोरापुट। जानिए क्यों है कोरापुट इतना मशहूर।

क्यों है यह जगह इतनी फेमस

गोरखपुर में बने मंदिर ,मठों और मध्यकालीन स्मारकों को देखा जाए तो ऐसा लगता है कि हमारे अतीत की कहानी इससे जुड़ी हुई हो। इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से हजारों लोग रोज आते हैं। कोरापुट दक्षिण उड़ीसा में पूर्वी घाट की पहाड़ियों का एक छोटा सा शहर है। जहां पर हरे-भरे घास के मैदान ,जंगल ,झरने ,संकरी घटिया ,पर्यटकों को आकर्षित करती है। 8534 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला यहां जिला बंगाल की खाड़ी के बेहद करीब है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि उड़ीसा के इस छोटे से जगह को मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से बहुत ही प्रसिद्ध है।

500 मीटर की ऊंचाई से गिरता है पानी 

डुडुमा वॉटरफॉल जो की आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले की सीमा पर स्थित है। अपनी ऊंचाई के कारण डुडुमा झरना ओडिशा का तीसरा झरना माना जाता है। डुडुमा झरना कोरापुट से एक घंटे 48 मिनट की दूरी पर स्थित है और यह एक झरना है जहां पानी 500 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। इस झरने के पास काफी हरियाली है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती है।

यह भी पढ़े घंटो तक ऑफिस में लंच कर रही एम्प्लॉई का रास्ता देखते-देखते थक गया बॉस, ऑफिस से निकाल दिया बाहर

Leave a Comment