Migraine Treatment : माइग्रेन के लिए रामबाण है इस पौधे की पत्तियां, कई अन्य बीमारियों के लिए भी है लाभदयक

Migraine Treatment : माइग्रेन के लिए रामबाण है इस पौधे की पत्तियां, कई अन्य बीमारियों के लिए भी है लाभदयक, आजकल की इस भाग थोड़ी वाली जिंदगी में सभी की जिंदगी तनाव से भरी हुई है। काफी लोग माइग्रेन की गंभीर समस्या से बहुत परेशान है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने वाले है जिसकी पत्तियों क इस्तेमाल करके आप कई बीमारियां दूर कर सकते है। आइए जानते है उस पौधे के बारे में।

रामबाण है इस पौधे की पत्तियां

Migraine Treatment : माइग्रेन के लिए रामबाण है इस पौधे की पत्तियां, कई अन्य बीमारियों के लिए भी है लाभदयक

यह भी पढ़े दुबलेपन से है परेशान, अच्छे खान-पान के बाद भी नहीं बढ़ रहा है वजन, तो आज ही अपनाए ये टिप्स, 15 से 20 दिनों में दिखेगा अंतर

अक्सर लोग माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की दवाइयां और उपचार कर लेते हैं। लेकिन उन्हें आराम नहीं मिल पाता है। वहीं आयुर्वेदिक की बात की जाए तो आयुर्वेद में ऐसी कई औषधीय बताई गई है जिसका इस्तेमाल करके आप माइग्रेन की समस्या से कई हद तक राहत पा सकते हैं। इन्हीं में से एक पौधा है रत्ती का पौधा। यह माइग्रेन की समस्याओं को दूर भगाने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों को भी दूर भगाने में काफी लाभदायक है।

अन्य बीमारियों को भी करें दूर

एक्सपर्ट्स के द्वारा बताया गया यह रत्ती का पौधे की पत्तियां काफी कारगर है। अगर इसकी पत्तियों को सुबह के समय चबाए तो मुंह में से किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हो उसमें काफी राहत मिलती है। साथ ही इस पत्तियों का ग्रीन टी के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। इसका स्वाद बिल्कुल मुलेठी की तरह होता है। इसके सेवन से बदन दर्द ,सिर दर्द ,जुकाम ,बुखार सहित कई अन्य बीमारियों की समस्या दूर होती है। रत्ती के बीज भी काफी महत्वपूर्ण है। इसके हर बीज का वजन एक जैसा होता है। बीजों का उपयोग मेडिसिन बनाने के लिए भी किया जाता है। हालांकि बीज का सीधा उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे जहरीले तत्व मौजूद होते हैं जो इंसान के लिए घातक साबित हो सकते हैं। मतलब की बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े अब हीरे जैसे चमकेंगे पीले दांत, घर पर प्राकृतिक तरीके से बनाए ये टूथ पेस्ट, सभी पूछेंगे इस चमक के पीछे का राज़

Leave a Comment