अनार में लबालब दाने भरने के लिए किसान करें ये खास उपाय, इस तरीके से भर जायेंगे पूरे फल

अनार में लबालब दाने भरने के लिए किसान करें ये खास उपाय, इस तरीके से भर जायेंगे पूरे फल आइये जानते हैं की कैसे आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

गुणों से भरपूर होता है अनार

अनार हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे कई सारे रोग दूर होते हैं। अनार से हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है जिस कारण कई डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। अनार बहुत ही ज्यादा तेजी से खून बढ़ाने के काम आता है। अनार की डिमांड 12 महीने बनी रहती है इसकी कीमत भी बाजार में बहुत ही अच्छी मिलती है। जिससे किसानों की झोली भर जाती है।

अनार में लबालब दाने भरने के लिए किसान करें ये खास उपाय, इस तरीके से भर जायेंगे पूरे फल

यह भी पढ़ें मुरझा गया है आपका मनी प्लांट का पौधा तो इस ट्रिक से चुटकियों में होगा हरा-भरा, जानिए शानदार तरीका

जानिए आकार बढ़ाने के लिए क्या करें

अनार को हमे रोगों से बचाने के लिए भी कुछ उपाय करना चाहिए जिससे की अच्छे फल मिल सकें। किसान कई सारे उपाय आजमाते हैं लेकिन आज हम आपको जो उपाय बताने वाले हैं वो रामबाण है इसके लिए आपको अनार के पौधे की अच्छे से देखभाल करनी होती है। अनार की गुणवत्तापूर्ण उपज प्राप्त करने के लिए कैल्शियम नाइट्रेट 5 किलोग्राम और बोरोन 1 किलोग्राम प्रति एकड़ ड्रिप के माध्यम से अलग-अलग समय पर डालें। ताकि इससे उपज अच्छी प्राप्त हो सके। ऑर्थो सिलिकॉन 3% 1 ग्राम प्रति लीटर पानी का छिड़काव करें। NPK 0:52:34, 5 किलोग्राम प्रति एकड़ सप्ताह में एक बार ड्रिप के माध्यम से सिंचाई करें। इस ट्रिक को आजमाकर किसान बहुत ही अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं।

अनार में लबालब दाने भरने के लिए किसान करें ये खास उपाय, इस तरीके से भर जायेंगे पूरे फल

इस जलवायु में होगी लबालब पैदावार

यदि आप भी अनार का आकार बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए उसे अच्छी जलवायु देना अनिवार्य है। अनार उपोष्णकटिबंधीय जलवायु का पौधा है। इसे अर्ध शुष्क जलवायु में आसानी से उगाया जा सकता है। अनार के फलों के विकास के लिए और पकने के समय में गर्म और शुष्क जलवायु की जरूरत होती है। यदि ये लंबे समय तक उच्च तापमान में रहते है तो इनके फलों की मिठास भी बढ़ जाती है। इसलिए इसे इसी जलवायु में उगाना चाहिए जिससे की इसके फल भी बढ़ सकें।

यह भी पढ़ें सोना-चांदी की कम हुई चमक, औंधें मुँह गिर पड़ी कीमतें, आईये जानते है आपके शहर में क्या है ताजा भाव

Leave a Comment