अगर आपके पास भी है खाली जमीन, तो आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाए छप्पड़ फाड़ मुनाफा

अगर आपके पास भी है खाली जमीन, तो आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाए छप्पड़ फाड़ मुनाफा, अक्सर लोग जमीन या कोई संपत्ति खरीदते हैं और कई लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे है जिसकी खेती करके आप आसानी से लाखों रुपये कमा सकते है। चलिए जानते है इस पेड़ के बारे में।

चंदन की खेती करें शुरू

अगर आपके पास भी है खाली जमीन, तो आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाए छप्पड़ फाड़ मुनाफा

यह भी पढ़े अब सभी महिलाएं घर बैठे कमाए 20 से 25 हज़ार रूपये महीना, बिना किसी निवेश और भागादौड़ी के आसानी से करें कमाई

चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है। पहला आर्गेनिक और दूसरा पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है, चंदन के पेड़ को आर्गेनिक तरीके से तैयार करने में लगभग 10 से 15 साल लगते हैं और पारंपरिक तरीके से पेड़ तैयार करने में लगभग 20 से 25 साल लगते हैं। शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है और उसके बाद इसमें खुशबू आने लगती है। ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है. इसलिए, आपको पेड़ को जानवरों और अन्य लोगों से तब तक बचाना होगा।

जानिए कितना होगा लाभ

चंदन के पेड़ की खेती कर के आप आसानी से 5 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं अगर आप 10-15 पेड़ भी लगाएंगे तो आपको साल भर में मोटी कमाई होगी, उसी तरह अगर आप 100 पेड़ लगाने में सफल हो जाते हैं और उनके बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेच देते हैं।

यह भी पढ़े Business Idea : आ गया है गर्मियों का मौसम, अभी शुरू करें ये सब्जियाँ उगाना कमाए लाखो में, जानिए कौन सी है यह सब्जियाँ

Leave a Comment