अगर आप भी फेक देते है संतरे के छिलके, तो जान लें सोने की कीमत से कम नहीं है यह छिलके,जानिए इसके जबरदस्त उपयोग

अगर आप भी फेक देते है संतरे के छिलके, तो जान लें सोने की कीमत से कम नहीं है यह छिलके,जानिए इसके जबरदस्त उपयोग, आप सभी को जरूर पता होगा की संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह गुणों का भण्डार है। संतरे के साथ साथ इसके छिलके में भी उतने ही गुण मौजूद होते है। अक्सर देखा जाता है कि लोग संतरा खाने के बाद छिलके को ऐसे ही डस्टबिन में फेंक देते हैं। वही छिलके में बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। अक्सर संतरे के छिलके का ब्यूटी या स्किन केयर के लिए खूब प्रयोग किया जाता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसा प्रयोग के बारे में बताना जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके काफी चीज चमक सकते हैं। आज हम आपको कुछ असरदार क्लीनिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

संतरे के छिलके की असरदार टिप्स

संतरे के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। संतरे के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी ,एंटीऑक्सीडेंट ,पॉलीफेनॉल और यह सभी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह आपके चेहरे के ग्लो बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं और इसी वजह से संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर इसे स्क्रब के तौर पर भी या फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। संतरे के छिलके को सुखाकर इनका पाउडर बनाकर आप इसे साल भर स्टोर कर सकते हैं। यह पाउडर आपकी ब्यूटी ट्रीटमेंट में तो काम आएगा ही साथ ही मैं आपके घर को भी चमकाएगा।

ऐसे चमकाए वॉशबेसिन

अगर आप भी फेक देते है संतरे के छिलके, तो जान लें सोने की कीमत से कम नहीं है यह छिलके,जानिए इसके जबरदस्त उपयोग

यह भी पढ़े गरीबों के लिए काजू और पिसते से कम नहीं है ये ड्राई फ्रूट, इस तरीके से करें सेवन और बनाए अपना शरीर दमदार

संतरे के छिलको की मदद से आप आपने वॉशबेसिन को चमका सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले संतरे के छ‍िलकों का पाउडर लेना है। उसके बाद इस पाउडर में एक चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाकर उसका एक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को क‍िसी ब्रश की मदद से वॉशबेस‍िन पर लगा दें। अब बर्तन मांझने वाले स्‍क्रबर से इस पेस्‍ट को रगड़ें और अब आप देखेंगे कि बेसिन चमक चुका है।

बर्तन में लगी जंग होगी साफ

अक्सर स्‍टील की बोतल या बर्तन ज‍िन पर कई बार जंग लग जाता है, उन्‍हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। खारे पानी के चलते अक्‍सर स्‍टील के बर्तनों पर जंग लग जाती है। एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें संतरे के छिलकों का पाउडर डालें। ज‍िस बर्तन में जंग है, उसमें ये पानी भर के रख दें या फिर इस पानी में आप बर्तन भी डुबाकर रख सकते हैं। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे बर्तन का जंग न‍िकल गया होगा।

यह भी पढ़े यदि आप भी ककड़ी खाने के बाद पीते है पानी तो हो जाइये सावधान, वरना हो सकती है बड़ी समस्या

Leave a Comment