मोटापे से है परेशान तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें हेल्थी व टेस्टी चुकंदर रोल, जानें रेसिपी और फायदे

मोटापे से है परेशान तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें हेल्थी व टेस्टी चुकंदर रोल, जानें रेसिपी और फायदे,आजकल के भागादौड़ी वाले ज़िंदगी में लोग अक्सर अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। बढ़ता वजन बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। मोटापा आपकी पर्सनालिटी को खराब करने के साथ-साथ कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। वजन को कंट्रोल में रखने या काम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट एक्सरसाइज व अन्य फिजिकल एक्टिविटीज सब कुछ ट्राई करते हैं। अपने रूटीन में हर तरह की डाइट शामिल करते हैं। मोटापा कम करने के लिए विशेष रूप से जरूरी है कि आप अपने खाने पीने पर ध्यान दें और डाइट में प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक पदार्थ को शामिल करें। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसको आप अपनी डाइट में शामिल करके एक हेल्थी लाइफ जी सकते हैं। उसे मील का नाम है चुकंदर रैप्स,तो आईए जानते हैं चुकंदर खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं और चुकंदर रेप्स को कैसे बनाएं।

वजन कम करने के लिए चुकंदर है लाभकारी

मोटापे से है परेशान तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें हेल्थी व टेस्टी चुकंदर रोल, जानें रेसिपी और फायदे

यह भी पढ़े अब तुरंत होगा आपका वेट लॉस बस एक बार कर लीजिये इस शानदार मसाला का इस्तेमाल, लाखों बिमारियों को करेगा गयाब

  • चुकंदर फाइबर से भरपूर होता है जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है जिससे आप अनहेल्दी या ज्यादा खाने से बच सकते हैं।
  • चुकंदर में बेटालेंस और नाइट्रेट जैसे कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और फैट जलाने में मदद करते हैं।
  • चुकंदर में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है वह वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है।
  • क्लोरीन कम होने के बावजूद भी चुकंदर विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो वजन घटाने में आपका स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद कर सकता है।
  • चुकदर में क्लोरीन की मात्रा कम होती है जिससे यहां उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं या काम करना चाहते हैं।

घर पर बनाए हेल्दी व टेस्टी चुकंदर रैप्स

चुकंदर रैप्स बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छीलकर काट ले और फिर हल्के पानी में डालकर मिक्सर जार में प्योरी बना ले अब आटे में चुकंदर प्योरी और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर इसे गूंद ले और इसकी चपाती तैयार कर ले। चपाती की जगह आप आटा ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके बाद इसकी फीलिंग के लिए लहसुन, प्याज ,शिमला मिर्च ,को भून ले। फिर जब चपाती के ऊपर चिली सॉस या सेजवान सॉस लगाए। नमक और पनीर डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब इन चीजों को इकट्ठा कर ले और पुदीने ने की चटनी के साथ खा लें। यह आपकी सेहत के लिए हेल्दी व टेस्ट में स्वादिष्ट भी होता है।

यह भी पढ़े How To Check Pure Almond: कहीं आप भी तो नहीं कर रहें है नकली बादाम का सेवन? इन कुछ खास तरीकों से करें असली नकली की पहचान

Leave a Comment