Plant Care Tips : खूब देखरेख के बाद भी पौधों की ग्रोथ में आ रही है रुकावट, तो आज ही करें ये काम, रुकावट की समस्या होगी दूर

Plant Care Tips : खूब देखरेख के बाद भी पौधों की ग्रोथ में आ रही है रुकावट, तो आज ही करें ये काम, रुकावट की समस्या होगी दूर, कई लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का बहुत शौक होता है। वह अपने गार्डन में, बालकनी में, गमले में पौधे लगाते हैं। घर में पेड़ पौधे लगाने से हरियाली सदा बनी रहती है और वह देखने में भी काफी सुंदर लगता है। पर कई बार ऐसा हो जाता है कि हम उसकी अच्छे से देखभाल नहीं कर पाते हैं या अच्छे से देखभाल करने के बावजूद भी पौधों की ग्रोथ नहीं हो पाती है। वह बाढ़ नहीं पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप पौधों लगते हैं और उसकी देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पर्याप्त मात्रा में धूप पानी हवा नहीं मिल पाती है ,तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप भी अपने पौधों को बढ़ा सकते हैं।

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए अपनाइए यह टिप्स

Plant Care Tips : खूब देखरेख के बाद भी पौधों की ग्रोथ में आ रही है रुकावट, तो आज ही करें ये काम, रुकावट की समस्या होगी दूर

यह भी पढ़े Elaichi Ki Kheti : आज ही शुरू करें इलायची की खेती और कमाए लाखों में, जानिए कैसे करें शुरुआत

सही मिट्टी का चुनाव करें

पौधों को बढ़ाने के लिए उपयुक्त मात्रा में मिट्टी का होना बहुत आवश्यक है। यदि मिट्टी के पोषक तत्व पानी की निकासी और उचित संतुलन नहीं होगा तो वह अच्छी तरह से बढ़ नहीं पाएंगे और यहां उनकी रुकावट का कारण भी बन सकता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है की आवश्यकता के अनुसार ही मिट्टी का मिश्रण तैयार करें।

पर्याप्त धूप और हवा

अक्सर पौधे को बढ़ाने के लिए पर्याप्त धूप और हवा की बहुत जरूरत होती है। उन्हें हर दिन काम से कम 6 घंटे धूप जरूर दिखानी ही चाहिए और पौधों को अच्छी तरह हवादार जगह पर ही रखें। जिससे कि उन्हें ताजी हवा मिल सके और वह जल्दी बढ़ पाए।

नियमित रूप से पानी दीजिए

पौधों को यदि आप नियमित रूप से पानी देते हैं तो यह उनके ग्रोथ में बहुत मदद करता है। नियमित रूप से पानी देना बहुत जरूरी है। पौधों की मिट्टी को नम रखें पर गीली ना रखें। पानी देने से पहले मिट्टी को थोड़ा सूखने दीजिए।

उचित खाद

पौधों को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है। आप उन्हें उचित खाद देकर पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। खाद का चुनाव पौधे की प्रकृति के अनुसार कीजिए।

पौधों की छटाई

पौधों की नियमित रूप से छटाई करना बहुत ही आवश्यक है। यदि पौधे को स्वस्थ रखना चाहते हैं और जल्दी बढ़ना चाहते हैं तो उनकी छटाई कर दीजिए। समय-समय पर उनकी छटाई कीजिए, रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त पत्तियों को और तनों को हटा दें।

कीटो से करें बचाव

पौधों को कीटो और रोगों से बचाना भी बेहद जरूरी है। अगर आपके पौधे पर कीट या रोग दिखाई दे तो तुरंत उसका उपचार करिए।

पौधों को देखभाल और प्यार दीजिए

पौधों को भी प्यार और देखभाल की बहुत आवश्यकता होती है। नियमित रूप से देखें उनकी देखभाल करें। यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके पौधे बड़े और हरे भरे स्वस्थ रहेंगे।

यह भी पढ़े अब बिना शक्कर के गुड़ से झटपट बनाए हेल्दी और टेस्टी कोल्ड कॉफी, स्वाद ऐसा की रोज बनाएंगे इसे, यहां जानिए कैसे बनाए

Leave a Comment