नींबू की जड़ में डालें ये कमाल की चीज, फलों से इतना लद जायेगा पेड़ की पड़ोसियों में भी बाँटने पड़ जायेंगे

नींबू की जड़ में डालें ये कमाल की चीज, फलों से इतना लद जायेगा पेड़ की पड़ोसियों में भी बाँटने पड़ जायेंगे आइये आज आपको बताते हैं इसकी कमाल की ट्रिक।

नींबू का पौधा

आज हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू के पौधे के बारे में नींबू का पौधा बहुत ही ज्यादा अच्छा पौधा माना जाता है, जिसे गार्डन में लगाने से हमारे गार्डन की शोभा तो बढ़ती ही है साथ ही हमारी बार-बार घर के बाहर बाजार जाने की झंझट भी खत्म हो जाती है। नींबू का पौधा हमें बहुत सारे फल देता है। लेकिन कई बार इस तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है कि हम अपने नींबू के पेड़ से ज्यादा फल नहीं ले पाते हैं। जिस कारण हमारा पौधा कभी-कभी सूख भी जाता है और बेजान हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप नींबू के पौधे को बढ़ाने के लिए ऐसी किस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं कि इससे आपका नींबू का पौधा फलों से लद जाएगा।

नींबू की जड़ में डालें ये कमाल की चीज, फलों से इतना लद जायेगा पेड़ की पड़ोसियों में भी बाँटने पड़ जायेंगे

यह भी पढ़ें iphone का बाप बनने आ गया है Redmi Note 15 Pro, इसकी जबरदस्त कैमरा क्वालिटी और फीचर्स देख लोग हो रहे है मदहोश

जड़ में डालें ये कमाल की चीज

आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप नींबू से ढेर सारे फल कैसे ले सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के पौधे में ढेर सारे नींबू पानी के लिए हल्दी के पानी का उपाय आजमाना होगा। हल्दी का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीसकर उसे 1 लीटर पानी में मिले और उसे पौधों की जड़ में डाल दें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार करें और 4 महीने तक इस दोहराएं। इस काम को करने से आपको अपने पौधे में बहुत सारे नींबू देखने को मिलेंगे इतने कि आपके पड़ोसियों में बांटने भी पड़ जाएंगे।

नींबू की जड़ में डालें ये कमाल की चीज, फलों से इतना लद जायेगा पेड़ की पड़ोसियों में भी बाँटने पड़ जायेंगे

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप अपने नींबू के पौधे में ढेर सारे फल पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। जैसे कि आपको नींबू के पौधे के आसपास ज्यादा जल भराव नहीं होने देना पड़ेगा क्योंकि ज्यादा जल भराव के कारण नींबू का पौधा सड़ और गल भी सकता है। नींबू के पौधे को आपको हर समय खाद देते रहनी पड़ेगी। इसकी मिट्टी की निराई गुड़ाई भी आपको अच्छे से करनी पड़ेगी। अन्यथा नींबू का पौधा आपको ज्यादा फल देने में सक्षम नहीं बन पाएगा। इसके लिए आप इसे ऐसी जगह पर लगाई जहां काम से कम दो-तीन घंटे की धूप तो उसे अच्छे से मिले।

यह भी पढ़ें अब बेहद कम कीमत में पुरा होगा घरों का अधूरा काम, सरिया के भाव में आई अचानक गिरावट, यहाँ देखें लेटेस्ट भाव

Leave a Comment