RBI ने 100 रुपए के नोट के बारे में जारी की नयी गाइडलाइन, जल्द ही जान लें ये आवश्यक बातें पड़ सकता है पछताना

RBI ने 100 रुपए के नोट के बारे में जारी की नयी गाइडलाइन, जल्द ही जान लें ये आवश्यक बातें पड़ सकता है पछताना जानिए क्या है पूरी खबर।

RBI ने 100 रुपए के नोट के लिए जारी की गाइडलाइन

आजकल बाजार में नोटों से संबंधित कई धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं जिसमें लोग नकदी रखने के लिए बहुत ही ज्यादा परेशान हो रहे हैं। नकदी लेनदेन में आसानी तो रहती है लेकिन कई बार इस तरह की परेशानियों में हम फंस जाते हैं। जिससे कि हमें बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो नकदी रखा हुआ है क्या वह असली है या नकली। आपकी पॉकेट में रखा हर नोट जाली भी हो सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं की असली नोट की पहचान आप कैसे कर सकते हैं। आरबीआई ने ₹100 के नोटों को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी करी है। जिसमें 100 के कई सारे जारी नोट मिलने का दावा किया गया है। जिस कारण लोगों को असली और नकली की पहचान करने के कई तरीके बताए गए हैं। आईए जानते हैं क्या है वह तरीका।

RBI ने 100 रुपए के नोट के बारे में जारी की नयी गाइडलाइन, जल्द ही जान लें ये आवश्यक बातें पड़ सकता है पछताना

यह भी पढ़ें दमदार फीचर्स के साथ होश उड़ाने आ गया है Realme C51 का धांसू स्मार्टफोन, जानिए खास कीमत

इस तरह करें जाँच

100 के नोट या किसी भी नोट में सुरक्षा धागा मुद्रा लगाया जाता है जो की एक लंबवत धागा है। नोट को झुकने पर यह रंग बदलता है और इसके रंग को देखकर ही हम इसकी आसानी से पहचान कर सकते हैं। धागे के रंग की जांच करने के लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें कि झुकाए जाने पर उसका रंग बदलता है या नहीं। अगर धागे का रंग नहीं बदलता है या फिर धागा पीछे से गायब है तो यह नकली नोट हो सकता है। आप वाटर मार्क से भी नोट की पहचान आसानी से कर सकते हैं। महात्मा गांधी की छवि के वाटर मार्क हर जगह नोट पर बने होते हैं। यदि आपको यह वाटर मार्क नहीं दिखाई दे रहे हैं तो भी नोट नकली माना जा सकता है। आप कागज की गुणवत्ता की भी जांच कर सकते हैं, जो कागज नोट बनाने में उपयोग किया जाता है, वह एक सूती कागज है जो ज्यादातर 75 कपास और 25% लिनन का बना हुआ है। अगर आपको इसमें किसी भी प्रकार की क्वालिटी नहीं दिखती है तो यह नोट नकली हो सकता है। सीरियल नंबर से भी आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अगर कोई नंबर इसमें मिसिंग है या फिर सीरियल नंबर दोबारा से नहीं दोहराया गया है तो यह असली नोट नहीं है।

RBI ने 100 रुपए के नोट के बारे में जारी की नयी गाइडलाइन, जल्द ही जान लें ये आवश्यक बातें पड़ सकता है पछताना

तुलना करना रहेगा फायदेमंद

आजकल के जमाने में धोखाधड़ी से बचने के लिए आप एक नोट की सुनिश्चित करके जांच कर ले और यह सुनिश्चित करें कि वह नोट पूर्ण तरह असली है। उसके बाद आप उसे जेब में रख ले जब भी कभी आप किसी नोट की जांच करें तो उसे असली नोट से नकली नोट की तुलना अवश्य करें। जिससे कि आपको संदिग्ध नोट की जानकारी तुरंत ही मिल जाएगी और आप अगर उसमें किसी भी तरह की रंग बनावट या प्रिंट गुणवत्ता में कोई भी अंतर देखें तो तुरंत ही उसे नोट को जांच कर आरबीआई को कंप्लेंट करें जिससे की जाली नोटों को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें गुलाबजल में मिला लें बस ये जरा-सी सफेद चीज, चेहरा चमकेगा चांदी की तरह

Leave a Comment