Summer Holidays 2024 : स्कूली बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, गर्मियों की छुटियों की हुई घोषणा, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Summer Holidays 2024 : स्कूली बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, गर्मियों की छुटियों की हुई घोषणा, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जैसा की हम सभी जानते है की गर्मियों का मौसम आ गया है। और अब जल्द ही स्कूल के सभी बच्चो की गर्मियों की छुट्टिया लगने वाली है। इस दौरान कहीं एक महीने तो कहीं डेढ महीने तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि शिक्षकों को स्कूल आना होगा। आईए जानते है किस राज्य में कब से कब तक रहेगा समर वेकेशन।

बिहार और यूपी में अप्रैल से लगेगी गर्मियों की छुटियाँ

बिहार शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार, इस साल सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। वही यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 41 दिन यानी 21 मई 2024 से होगा जो कि 30 जून 2024 तक लगेगी।

मध्य प्रदेश में 1 मई से 15 जून तक है गर्मियों की छुटियाँ

मध्य प्रदेश में इस साल ग्रीष्म कालीन अवकाश 1 मई से शुरू होकर 15 जून 2024 तक रहेगा। इसके अलावा टीचर्स के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 31 मई 2024 तक रहेंगे। यह छुट्टियां राज्य में सभी प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों पर एक साथ लागू होगा।

दिल्ली में मई जून में गर्मियों की छुट्टियां

दिल्ली स्कूल शिक्षा निदेशालय के जारी स्कूल कैलेंडर 2024 के अनुसार, दिल्ली में इस बार समर वेकेशन 11 मई से 30 जून 2024 तक रहेगा। 28 जून से सभी शिक्षक स्कूल आएंगे।इससे पहले मार्च के महीने में 29 मार्च को गुड फ्राइडे ,11 अप्रैल को ईद-उल-फितर , 17 अप्रैल को राम नवमी की, 21 अप्रैल को महावीर जयंती की भी छुट्टी रहेगी।मई के महीने में 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा, 17 जून को ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर स्कूल बंद रहेंगे।

पश्चिम बंगाल में मई में लगेगी गर्मियों की छुटिया

पश्चिम बंगाल में साल 2024 में गर्मियों की छुट्टियां 6 मई से शुरू होंगी और 2 जून तक चलेंगी। इसमें सार्वजनिक छुट्टियों और रविवार को छोड़कर कुल 22 दिनों की छुट्टियां शामिल हैं। इस अवधि में स्कूल बंद रहेंगे। जिससे छात्रों और शिक्षकों को आराम करने का पर्याप्त समय मिलेगा।

यह भी पढ़े Gold Price : सातवां आसमान छू रहे है सोने-चांदी के दाम, खरीदने से पहले जान लीजिए कितने है दाम

Leave a Comment