Tips For Dandruff Free Hairs : आपके बालों में भी है डैंड्रफ की समस्या, तो आज ही करें ये काम, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

Tips For Dandruff Free Hairs : आपके बालों में भी है डैंड्रफ की समस्या, तो आज ही करें ये काम, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा, जैसा की हम सभी जानते है की बालो में डैंड्रफ की समस्या एक आम परेशानी है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप मार्केट के कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। कई बार ये आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में।

तेल का उपयोग न करें

Tips For Dandruff Free Hairs : आपके बालों में भी है डैंड्रफ की समस्या, तो आज ही करें ये काम, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

यह भी पढ़े Exercise For Brain Health : बढ़ाना चाहते है दिमाग की शक्ति, तो आज ही शुरू करें व्यायाम, शरीर और दिमाग दोनों बनेंगे तंदुरुस्त

बालों के लिए तेल अच्छा होता है। लेकिन अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप अपने बालों में तेल का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि तेल लगाने से आपके बालों के स्कैल्प पर फंगस तेजी से बढ़ते है। जिस वजह से आपको रूसी की समस्या हो सकती है। इसलिए डैंड्रफ के समय आप अपने बालों में तेल लगाने से बचें।

स्कैल्प को रखे साफ

अपने स्कैल्प को हमेशा साफ रखें। इसके लिए आप ऐसे शैंपू का उपयोग करें जिसमें केटोकोनैजोल, जिंक पाइरिथियोन, सेलेनियम सल्फाइड या फिर पिरोक्टोन ओलामाइन में से कोई भी एक इनग्रीडेंट शामिल हो। शैंपू को कम से कम 5-10 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद उसे साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

हेल्दी डाइट करें फॉलो

आपके शरीर और बालों के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट। इसलिए आप फास्ट फूड, चीनी और दूसरे प्रोसेस्ड फूड्स के को खाने से बचें। इसकी जगह आप ऐसी चीजों का सेंवन करें जिसमें विटामिन बी, जिंक, प्रोबायोटिक्स की मात्रा पाई जाती हो। जैसे दही, अलसी के बीज, अंडे, मेवा, फलियां, केला आदि। ये आपके बालों में हो रही डैंड्रफ को कम करते है और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े ज़िद्दी पिंपल्स से है परेशान, तो आज ही इस्तेमाल करें इस होममेड फेस पैक, कुछ ही दिनों में पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

Leave a Comment