इस सफेद सब्जी की खेती कर देगी मालामाल, सेवन से होते हैं करोड़ों फायदे, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

इस सफेद सब्जी की खेती कर देगी मालामाल, सेवन से होते हैं करोड़ों फायदे, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस आइये आपको बताते हैं क्या है इसकी पूरी प्रोसेस।

जानिए कौन-सी है ये सब्जी

आज इस आर्टिकल में हम जिस सब्जी की आपसे बात कर रहे हैं उसको सफेद करेले के नाम से जाना जाता है। सफेद करेला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। जिसे खाने से करोड़ों बीमारियां दूर हो जाती है। सफेद करेला सारी सब्जियों में से सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। सफेद करेले के अंदर इतनी भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कि हमारी सेहत को बहुत ही अच्छा बनाने के लिए रामबाण होते हैं। इसमें कोई औषद्धीय गुण भी होते हैं और कई खनिज पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए वरदान बन जाता है। लेकिन आपको आज हम बताने जा रहे हैं कि आप कम लागत में बंपर मुनाफे वाली यह खेती कैसे शुरू कर सकते हैं, तो आईए जानते हैं इसकी खेती कैसे की जा सकती है और कितना होता है इससे मुनाफा।

इस सफेद सब्जी की खेती कर देगी मालामाल, सेवन से होते हैं करोड़ों फायदे, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

यह भी पढ़ें दाग-धब्बे और दांतों की समस्या का एकमात्र रामबाण इलाज है ये पौधा, बड़ी से बड़ी बिमारी को दिखा देता है बहार का रास्ता

कैसे शुरू कर सकते हैं खेती

सफेद करेला करेले की सबसे उपजाऊ किस्म में से एक माना जाता है। सफेद करेले की कई उन्नत किस्म और वैरायटी होती है। जिसमें से ईश्वेद 452 की किस्म से बहुत ही ज्यादा पैदावार प्राप्त की जा सकती है। इस फसल की खेती गर्मी के मौसम में शुरू की जाती है जनवरी से मार्च तक में इसकी बुवाई की जाती है। बारिश के मौसम की फसल के लिए इसकी बुवाई जून जुलाई के बीच की जाती है। खेतों में इसके बीच को डिब्बिंग विधि से बोया जाता है। जिसके लिए 120 * 90 के फासले पर इसे बोया जाता है। इसके बीजों के लिए 2.5-3.0 सेमी गहराई होना जरुरी है। इसके लिए मिटटी का PH मान 6.5-7.5 से होना चाहिए। इसके बीज रोपण से पहले आधा नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटैशियम डालना चाहिए। इसके लिए आपको हर हफ्ते खेतों में 2-3 बार निराई-गुड़ाई करनी जरुरी होती है। इसकी तुड़ाई 50-60 दिन के अंदर की जा सकती है।

इस सफेद सब्जी की खेती कर देगी मालामाल, सेवन से होते हैं करोड़ों फायदे, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

पैसों से भर देगा आपकी तिजोरियां

सफेद करेला बहुत ही ज्यादा पौष्टिक होता है जिससे लोग इसकी खरीदी बहुत ही ज्यादा करते हैं। जिससे इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा हो जाती है। सफ़ेद करेला बहुत ही अच्छे दामों में मिलता है। इसकी डिमांड विदेशों में भी बहुत ज्यादा होती है जिससे इसके दाम और भी बहुत ज्यादा मिलते हैं। इसके प्रति किलो दाम 100 से 150 रुपए किलो मिलता है और विदेशों में निर्यात करने पर इसकी कीमत और भी ज्यादा मिल जाती है।

यह भी पढ़ें 170 km की शानदार रेंज और फीचर्स के साथ Motovolt M7 इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मचाया तहलका, जानिए खास कीमत

Leave a Comment