Dangerous Combination With Lemon : नींबू के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

Dangerous Combination With Lemon : नींबू के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी, जैसा कि हम सभी को पता है कि नींबू विटामिन सी से भरपूर रहता है और हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ-कुछ ऐसी चीज भी है जिनका सेवन नींबू के साथ करना हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीज हैं जो नींबू के साथ एक डेंजरस फूड कॉन्बिनेशन के तौर पर साबित हो सकता है तो चलिए लिए जानते हैं इसके बारे में।

नींबू और दही

आयुर्वेद के कई एक्सपर्ट्स के अनुसार दही के नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। यह डेयरी प्रोडक्ट्स को खट्टे फलों में मिलाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके साथ ही अधिक विषाक्त पदार्थ पैदा होगे। सर्दी-जुकाम, साइनस या एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

नींबू और टमाटर

Dangerous Combination With Lemon : नींबू के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

यह भी पढ़े झटपट 15 से 20 मिनिट में बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी अंगूर की मिठाई, नकचढ़ी बुआ भी हो जाएगी आपकी फैन, जानिए कैसे बनाएं

अक्सर सभी लोग सलाद में नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आयुर्वेदिक के अनुसार टमाटर पर अधिक मात्रा में नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। 

नींबू और पपीता

पपीते के साथ नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका हीमोग्लोबिन इनबैलेंस हो सकता है। इसके साथ ही एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। बच्चों के लिए यह कॉम्बिनेशन सबसे खतरनाक है। 

यह भी पढ़े अब बिना शक्कर के गुड़ से झटपट बनाए हेल्दी और टेस्टी कोल्ड कॉफी, स्वाद ऐसा की रोज बनाएंगे इसे, यहां जानिए कैसे बनाए

Leave a Comment