आज ही लगाए घर की सौंदर्य बढ़ाने वाले ये पौधें और साल भर पाएं रंग बिरंगे फूल, जानिये कौन-कौन से है ये पौधें

आज ही लगाए घर की सौंदर्य बढ़ाने वाले ये पौधें और साल भर पाएं रंग बिरंगे फूल, जानिये कौन-कौन से है ये पौधें, फूलों के शौकीन तो सभी लोग होते ही हैं रंग-बिरंगे फूल हमारे घर का सौंदर्य बढ़ाते हैं और ऐसे कई लोग हैं जो घर में फूलों वाले पौधे लगाते हैं। कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनमें महीनो तक फूल नहीं खिल पाते हैं या फूल खिलाना बंद हो जाते हैं। यदि अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में पूरे 12 महीने यानी साल भर पौधों में फूल खिलते रहे तो आपके घर की शोभा और भी बढ़ सकती है। ऐसे मैं आपको अपने घर पर कुछ ऐसे पौधे लगाने चाहिए जिनमें 12 महीने फूल खिलते रहते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें 12 महीने फूल तो खलेगी ही साथ ही में आपको इनकी देखभाल करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी तो आईए जानते हैं इन पौधों के बारे में।

गेंदा

आज ही लगाए घर की सौंदर्य बढ़ाने वाले ये पौधें और साल भर पाएं रंग बिरंगे फूल, जानिये कौन-कौन से है ये पौधें

यह भी पढ़े Organic Farming : अरे वाह !! इस व्यक्ति ने तो कमाल कर दिया, बस ये चार सब्जियाँ उगाकर कमाया छप्पड़ फाड़ मुनाफा

गेंदा एक बहुत ही प्यारा फूल है जो साल भर खिलता रहता है। इसके अनेक रंग होते हैं जैसे पीला, नारंगी ,भूरा और लाल। गेंदे की देखभाल करना भी बहुत ही सरल है। इसे सूरज की रोशनी में उगना बहुत पसंद है और उसे अच्छी तरह से सूखी मिट्टी और नियमित पानी की आवश्यकता होती है।

रंगून फ्लावर

रंगून फ्लावर, जिसे मधुमक्खी या चाइनीज हनीसकल भी कहा जाता है। यह एक बेहद ही खूबसूरत बेल होती है जो की रंगीन फूलों के लिए जानी जाती है। यह भारत मलेशिया श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्र में पाई जाती है रंगून फ्लावर का उपयोग अक्सर बगीचे या घरों में स्थान सजाने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत ही खूबसूरत बहुमुखी बेल होती है जो कि आपके घर की रंग और सुंदरता में चार चांद लगा देती है।

टिकोमा फ्लावर प्लांट

टीकोमा फ्लावर प्लांट एक ऐसी बेल वाला पौधा है जो की ट्रम्पेट वाइन परिवार का सदस्य है। टिकोमा फ्लावर प्लांट एक बहुत ही खूबसूरत सजावटी पौधा है। यह एक अच्छा हाउसप्लांट भी बनाता है। इसकी देखभाल बहुत ही आसान है।  इसे पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया में उगाया जा सकता है। इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और नियमित पानी की आवश्यकता होती है। इसे साल में दो बार खाद देना चाहिए।

गुलाब

गुलाब साल भर खिलता रहता है। यह अनेक रंगों में उपलब्ध होता है, जैसे कि लाल, गुलाबी, पीला, सफेद और नारंगी। गुलाब देखने में बहुत खूबसूरत होता है और आपके बगीचे को रोमांटिक बनाता है। गुलाब दुनिया के सबसे पसंदीदा फूलों में से एक है। यह अपनी सुंदरता, सुगंध और रंगों की विविधता के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़े Plant Care Tips : खूब देखरेख के बाद भी पौधों की ग्रोथ में आ रही है रुकावट, तो आज ही करें ये काम, रुकावट की समस्या होगी दूर

Leave a Comment