Organic Farming : अरे वाह !! इस व्यक्ति ने तो कमाल कर दिया, बस ये चार सब्जियाँ उगाकर कमाया छप्पड़ फाड़ मुनाफा

Organic Farming : अरे वाह !! इस व्यक्ति ने तो कमाल कर दिया, बस ये चार सब्जियाँ उगाकर कमाया छप्पड़ फाड़ मुनाफा, जैसे कि हम सभी जानते हैं कि भारत में लगभग कई लोग खेती किसानी और एग्रीकल्चरल एक्टिविटीज करते हैं और यही उनका में व्यवसाय है यही उनकी रोजी-रोटी है इसे ही उनका घर चलता है। इसलिए भारत की इकोनॉमी एक खेती किसानी और एग्रीकल्चरल पर डिपेंड रहने वाली इकोनामी है। भारत में ज्यादातर लोग खेती करते हैं और खेती करते समय इस्तेमाल होने वाली कई दवाइयां भी इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे। जिन्होंने बिना किसी दवाई को इस्तेमाल करें। एकदम ऑर्गेनिक तरीके से खेती कर कर खूब मुनाफा कमाया है।

सब्जियाँ उगाकर कमाया छप्पड़ फाड़ मुनाफा

Organic Farming : अरे वाह !! इस व्यक्ति ने तो कमाल कर दिया, बस ये चार सब्जियाँ उगाकर कमाया छप्पड़ फाड़ मुनाफा

यह भी पढ़े Black Potato Farming : आज ही शुरू करें काले आलू की खेती और कमाए भारी मुनाफा, दाम जान कर उड़ जाएंगे होश

दरअसल फरीदाबाद के चांदपुर में रहने गांव में रहने वाले सूरजपाल भरा नाम के व्यक्ति आज आसपास के क्षेत्र में एक किसान के रूप में जाने जाते हैं। सभी ने एक प्रगतिशील किसान के रूप में जानते हैं सूरजपाल जी ने सब्जियों के अलावा भी दूसरी फसलों की बिजाई करके अपना मुनाफा दो गुना किया है। आपको यह बता दे कि इन्होंने बिना कोई रसायन खाद के गाय के गोबर से तैयार किया गया खाद से अपने खेत में सब्जियों और पौधे तैयार किए हैं। आज यह खेती कर कर दुगना और चौगान मुनाफा कमा रहे हैं। सीजन के हिसाब से यहां सब्जियां लगते हैं और एक समय में तीन से चार प्रकार की सब्जियां उगते हैं। यह सारी फैसले बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए उगते हैं और आसपास के सभी क्षेत्रों में इनकी उगी हुई सब्जियों की भी खूब डिमांड है।

नौकरी छोड़कर चालू की खेती

आपको बता दे की सूरजपाल भूरा जी को निजी क्षेत्र में ही नौकरी मिली थी। फिर उन्होंने नौकरी को छोड़कर अपने गांव वापस आने का फैसला किया और अपने बड़े भाई के साथ खेती बाड़ी कर उनकी मदद करते हुए अपनी पारंपरिक खेती से ही जुड़ गए और सब्जी की पैदावार से की दुगनी कमाई। पारंपरिक खेती में समय मेहनत और मुनाफे को देखते हुए जल्दी ही व्यावसायिक खेती की ओर रख रख किया और अपनी परंपरागत खेती की जगह ऑर्गेनिक खेती करने का सोचा। उसके बाद ऑर्गेनिक और कमाई की खेती के लिए सूरजपाल जी ने सरकार के किस पाठशालाओं से नए तरीके से खेती करना सीखा और अब वह घर में ही गए का गोबर बना लेते हैं। हाथ से एक सीजन में चार सब्जियों उगाई जा सकती है और दुगनी कमाई की जा सकती है।

यह भी पढ़े अगर आपके पास भी है खाली जमीन, तो आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाए छप्पड़ फाड़ मुनाफा

Leave a Comment