घर के गमले में करें इस किस्म की भिंडी की बागवानी, कैंसर, अस्थमा जैसी बिमारियों को झटपट कर देती है गयाब

घर के गमले में करें इस किस्म की भिंडी की बागवानी, कैंसर, अस्थमा जैसी बिमारियों को झटपट कर देती है गयाब हम बात कर रहे है लाल भिंडी की इस भिंडी के कई नायब फायदे है. आईये घर के गमले में कैसे उगाये ये भिंडी विस्तार से जानते है।

घर के गमले में करें इस किस्म की भिंडी की बागवानी, कैंसर, अस्थमा जैसी बिमारियों को झटपट कर देती है गयाब

यह भी पढ़ें मार्केट में 6 हजार रुपए प्रति किलो बिकने वाली इलाइची को इस तरीके से घर के गमले में उगाये, मिलेगी इतनी इलाइची की साथ-साथ…

घर के गमले में उगाये लाल भिंडी

साधारण भिंडी से इस भिंडी के फायदे कई ज्यादा असरदार है और ये भिंडी कई अनोखे प्रोटीनों से भरी है, इससे कई जानलेवा बिमारियों का नाश होता है, बाजार में इस भिंडी के फायदों के चलते इसकी डिमांड भी की जाती है लेकिन इस भिंडी की कीमत साधारण भिंडी से कई अधिक है इसलिए लोग अपने घर के बगीचे में ही इस भिंडी को उगना पसंद करते है।

इस तरीके से घर के गमले में उगाये लाल भिंडी

  • घर के गमले में भिंडी उगाने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए उपयुक्त मिट्टी का चुनाव करना होगा और मिटटी और बीजों की तैयारी करनी होगी।
  • गमले की मिट्टी में भिंडी के बीज को लगभग 1/2 से 1 इंच गहराई पर लगाया जाना चाहिए।
  • यदि आप भी बीज अंकुरण में तेजी लाना चाहते है तो आप बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह नम मिट्टी में बीज की बुआई कर सकते हैं।
  • आप एक मीडियम साइज़ के ग्रो बैग में 4 से 5 भिन्डी के बीज लगा सकते हैं।
  • पौधें में दिन में दो से तीन बार पानी देना आवशयक होगा और पर्याप्त धुप भी दिखाना जरुरी होगा।
  • कुछ ही समय में इसमें भिंडी के फूल नजर आना शुरू हो जाएंगे फिर इसके दो तीन दिन बाद ही आपको पौधें से ढेर सारी लाल भिंडी प्राप्त होगी।
घर के गमले में करें इस किस्म की भिंडी की बागवानी, कैंसर, अस्थमा जैसी बिमारियों को झटपट कर देती है गयाब

जानिये इसके अनोखे फायदे

लाल भिंडी स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें आयरन भरपूर मात्रा पायी जाती है इससे डायबिटीज और दिल की बीमारी वाले लोगों को बहुत फायदा मिलता है, साथ ही ये एनीमिया की समस्या चुटकियों में दूर कर देता है इससे ब्लड प्रेशर रहता है ठीक आप इसका सेवन आपने डॉक्टर की सलाह लेकर आसानी से कर सकते है।

यह भी पढ़ें मात्र ₹5,599 में खरीदें Nokia Play 2 Max, इसकी दमदार बैटरी और तगड़े फीचर्स के साथ मचा रहा है धूम

Leave a Comment