मार्केट में 6 हजार रुपए प्रति किलो बिकने वाली इलाइची को इस तरीके से घर के गमले में उगाये, मिलेगी इतनी इलाइची की साथ-साथ पड़ोसी भी खाएंगे

मार्केट में 6 हजार रुपए प्रति किलो बिकने वाली इलाइची को इस तरीके से घर के गमले में उगाये, मिलेगी इतनी इलाइची की साथ-साथ पड़ोसी भी खाएंगे, इलाइची स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाती है साथ ही इसके कई नायब फायदे होते है लेकिन इलाइची बहुत ही महेंगी बिकती है जिससे हमारी बचत करना मुश्किल हो सकता है लेकिन आज हम जानेंगे घर में झोलाभरकर इलाइची कैसे उगाये।

मार्केट में 6 हजार रुपए प्रति किलो बिकने वाली इलाइची को इस तरीके से घर के गमले में उगाये, मिलेगी इतनी इलाइची की साथ-साथ पड़ोसी भी खाएंगे

यह भी पढ़ें पानी में मिलाये ये चीज, अमरुद से लद जायेगा पौधा, 12 नहीं 13 महीने तक लेंगे खट्टे-मीठे अमरुद का आनंद

इस तरह उगाये घर के बगीचे में इलाइची का पौधा

  • इलाइची का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले मिट्टी लेना है और इसमें आप थोड़ा सा उर्वरक मिलाना है अगर आपके पास में उर्वरक नहीं है तो आप इस मिट्टी में गोबर कोका पाउडर मिला सकते हैं।
  • आपको इसे आपको इसके ऊपर पानी डालकर कर इसको धुप में रख कर छोड़ देना है। इसके बाद शाम में आपको इसके कंकड़ पत्थर हटा देना है इसके बाद आपको इसमें इलाइची के बीज ऊपर डाल कर उंगली से चारो तरफ फैला लेना है इसके बाद आपको इस मिट्टी के ऊपर पानी के छींटे डालने है।
  • इसके बाद आपको इसमें 7 से 8 दिनों में इसके बीज आते दिखेंगे फिर इसके बाद आपको पानी से छीटे मारते रहने है।
  •  इसे धुप से हटाकर छाँव में रख देना है जब पौधा बड़ा होने लगे तो आप इस पौधे को आप सुबह के 3 घंटे धुप में रखे और फिर बाकी के समय इस पौधे को छाँव में रखे इस पौधे की सिंचाई आपको महीने में 3 बार करना है और अगर पौधे पर कीड़े लगे तो आप कीटनाशक का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • फिर कुछ ही समय में आपके पौधे में इलाईची की बम्पर पैदावार होना शुरू हो जायेंगी।

इस तरह होगी पैसे की बचत

यदि आप ऊपर बताई गयी टिप्स के अनुसार अपने घर में ही इलाइची उगा लेंगे तो इससे आपके पैसों की काफी बचत होगी और आपको आसानी से ढेर सारी इलाइची मुफ्त में प्राप्त हो जयेगी और आप आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकेंगे और आपको फिजूल पैसे खर्च भी नहीं करने होंगे।

यह भी पढ़ें 12 महीने के अंदर नींबू से लद जायेगा पौधा, बस एक बार पानी में मिलकर डाल दे ये चीज, नींबू पड़ोसियों में बाटने पड़…

Leave a Comment