पानी में मिलाये ये चीज, अमरुद से लद जायेगा पौधा, 12 नहीं 13 महीने तक लेंगे खट्टे-मीठे अमरुद का आनंद

Taaza News

पानी में मिलाये ये चीज, अमरुद से लद जायेगा पौधा, 12 नहीं 13 महीने तक लेंगे खट्टे-मीठे अमरुद का आनंद

पानी में मिलाये ये चीज, अमरुद से लद जायेगा पौधा, 12 नहीं 13 महीने तक लेंगे खट्टे-मीठे अमरुद का आनंद, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके घर में अमरुद से भर जयेगा आपका झोला, आईये जानते है।

पानी में मिलाये ये चीज, अमरुद से लद जायेगा पौधा, 12 नहीं 13 महीने तक लेंगे खट्टे-मीठे अमरुद का आनंद

यह भी पढ़ें 12 महीने के अंदर नींबू से लद जायेगा पौधा, बस एक बार पानी में मिलकर डाल दे ये चीज, नींबू पड़ोसियों में बाटने पड़…

मात्र 1 महीने में अमरुद से लद जायेगा पौधा

अमरूद का पौधा आप अपने घर पर आसानी से लगा सकते है और आप इसे गमले में और किसी पॉट में भी लगा सकते है तो आज हम बताने जा रहे हैं कि आप अमरूद का पौधा कैसे लगाएं। वहीं अगर आपके घर में पहले से अमरूद का पौधा है तो आप उसकी उसकी देखभाल कैसे करें जिससे आपको ढेर सारे फल मिले और आप 12 महीने तक अमरुद का आनंद ले सकेंगे।

अमरुद का पौधा कैसे लगाएं

  • आप बाजार से अमरुद का पौधा आसानी से ला सकते है उसके बाद आप उसे उसे घर पर लगाएंगे। जहां पर तेज धूप आती हो। क्योंकि उसको धूप की जरूरत होती है इससे अमरुद ज्यादा आएंगे।
  • यदि आप गमले में अमरुद लगाते है तो आपको अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी की जरूरत होगी और जितनी मिट्टी रहेगी आप उतनी ही खाद उसमें डाल देंगे। खाद आप गाय के गोबर की सड़ी हुई खाद ले सकते हैं, और दोनों को मिलाकर मिट्टी बना लेंगे।
  • फिर आप गमले में मिट्टी को भर देंग और पौधा लगाएंगे इसके बाद उसमें पानी डाल देंगे। बता दे की अमरूद के पौधे को अच्छे खासे पानी की जरूरत होती है, तो जब भी पौधे की मिट्टी की नमी कम हो जाएँ तो पानी अच्छे से डालते जाइए क्योंकि जितना पानी आप देंगे उतना ही बेहतर होगा।
  • 12 से 15 दिन बाद आप फिर इसकी गुड़ाई कर सकते हैं, और जब मिट्टी सूख जाए तो उसमें पानी डाल दे और जब पौधा बड़ा हो जाए तो अगर आपके घर में पहले से बड़ा पौधा होता है तो ज्यादा फल लेने के लिए आप ऊपर की मिट्टी निकाल दीजिए। करीब 4-5 इंच तक। ताकि जड़ दिख जाए।
  • जैसे हमने आपको बताया है तो इसमें चुने का उपयोग करना होगा तो आप चूना लेंगे। खाने वाला चूना जो आपको पान की दुकान में मिलता है, तो जो उसकी छोटा पैकेट आता है तो आप उस पैकेट को आधा चुना निकाल लेंगे। जो करीब एक-दो चम्मच के बराबर आएगा, और उसे आप 2 से 3 लीटर पानी में घोलें लेंगे और फिर पौधों की जड़ों में डालेंगे।
  • ऐसा आप हर महीने कर सकते हैं जब तक कि वह फूल ना दे दे। यानी कि महीने में एक बार इसे आप कर सकते हैं। लेकिन जब पौधे में फूल आने लगे तो आप इसे बंद कर देंगे। फिर पानी डालते रहेंगे। क्योंकि फूल आने के बाद वह फल तो देगा ही।
  • पौधा घना ऐसे करें- इसके अलावा पौधा घना करने की बात करें तो इसके लिए आप पौधे की कटिंग करते रहे, और ध्यान रहे की गांठ के ऊपर से कटिंग करनी है, और जो पुरानी टहनी है उन्हें आप काट दे या पिंच कर दें और जहां से फूल निकलना बंद हो जाए उसे ऊपर की पत्ती के नीचे से कटिंग कर दीजिए।
  • फिर इसके बाद आपके पौधे में आसानी से झोलाभर अमरुद आना शुरू हो जायेंगे और आप आसानी से अमरुद का स्वाद ले सकेंगे।

यहाँ देखें वीडियो

यह भी पढ़ें गेंदे के फूलों से लद जायेगा आपका पौधा डालें 1 रुपए की ये चीज, खुशबु से महकेगा आपका बगीचा

Leave a Comment