Hair Care Tips : अब बाल नहीं होंगे खराब, होली पर बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स और इस तरह करें बालों की देखभाल

Hair Care Tips : अब बाल नहीं होंगे खराब, होली पर बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स और इस तरह करें बालों की देखभाल,होली का त्योहार रंगों का त्यौहार होता है। जो सभी के जीवन में खुशियां भर देता है। इस दिन सभी लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगते हैं और खुशी-खुशी सब एक दूसरे के साथ यह त्यौहार मनाते हैं। लेकिन होली के समय आप रंगों के वजह से बालों में नुकसान हो सकता है। मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त रंग और गुलाब आपके बालों को खराब कर सकते हैं और बेजान बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आपके बाल खराब नहीं होंगे और उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंच पाएगा। तो आईए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

नारियल का तेल

होली खेलने से पहले नारियल का तेल जरूर लगाए। इससे आपके बालों को पोषण तत्व मिलते हैं और बालों को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से भी बचाव होता है। इसके लिए आपको नारियल तेल की मालिश पूरे बालों में कर लेनी चाहिए और बाल होली के जिद्दी रंगों से वाले नुकसान से बचे रहेंगे।

बालों को खुला ना छोड़े

होली खेलते समय आप अपने बालों को खुला ना छोड़े। बालों को खुला छोड़ने के वजह से रंग ज्यादा अब्सॉर्ब होता है। जिससे कि सर पर तरह-तरह की छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं। होली खेलने से पहले बालों को अच्छी तरह से बांध ले। यह टोपी और स्कार्फ़ से पूरी तरह से ढक लीजिए। बालों को बांधकर शावर कैप पहन सकते हैं। इससे आपके बालों को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिलेगा।

बार-बार शैंपू ना करें

बालों पर जमा ज़िद्दी होली का रंग निकालने के समय थोड़ा समय लग सकता है। इससे आपको परेशानी भी होगी इसलिए बालों में बार-बार शैंपू का इस्तेमाल न करें। इससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। बालों से होली का रंग हटाने के लिए केवल हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें। साथ ही में बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बाल ड्राई हो सकते हैं।

सरसों का तेल

अपने बालों में होली का रंग से नुकसान होने से बचने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। होली खेलने के पहले सरसों के तेल को पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाए। ऐसे करने से तेल बालों में रंग अब्जॉर्ब नहीं होने देगा। इसके साथ शैंपू करने पर बालों का रंग आसानी से निकल जाएगा।

यह भी पढ़े How To Remove Holi Colour From Skin : इस होम मेड स्क्रब की मदद से हटाएं चेहरे में लगा हुआ जिद्दी होली का रंग

Leave a Comment